लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की तैयारियां पूर्ण, पुलिस चौकन्नी




नवीन चौहान
हरिद्वार जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव 2019 को सकुशल शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने से पूर्व जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी हरिद्वार दीपक रावत ने संपूर्ण व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 हेतु नामांकन की तैयारी पूर्णं कर ली गयी है। नामांकन की संपूर्ण प्रक्रिया सीसीटीवी की निगरानी में की जाएगी। नामांकन प्रक्रिया शान्तिपूर्णं ढंग से सम्पन्न करने हेतु पर्याप्त सुरक्षाबल एवं मजिस्ट्रेट अपने-अपने ड्यूटी स्थल पर तैनात रहेंगे। नामांकन प्रक्रिया व्यवस्था की जांच के लिये आज निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिया।
जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि जुलूस, रैली और जन सभा की रिकार्डिंग की जाएगी। यदि किसी प्रकार मॉडल कोड का उलंघन पाया जाता है, फिर कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 मार्च से 25 मार्च 2019 तक प्रत्येक कार्य दिवस पर नामांकन किया जायेगा। प्रत्याशी का नामांकन पत्र प्रातः 11ः00 बजे से अपराहन 03ः00 बजे तक लिया जायेगा। यदि 03ः00 बजे के बाद कोई प्रत्याशी नामांकन कक्ष में प्रवेश करता है तो, उस प्रत्याशी का नामांकन पत्र जमा नहीं किया जायेगा। एक प्रत्याशी अधिकतम चार नामांकन पत्र भर सकता है। प्रत्याशियों को अपना अलग बैंक एकाउण्ट खोलना होगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रत्याशी ने एफिडेविट पूरा न भरा हो तो, उन्हें एफिडेविट में अपूर्ण जानकारी के बारे में बता दिया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि नामांकन की वीडियोग्राफी की जायेगी। नामांकन के दौरान यह भी ध्यान रखा जाएगा कि वीडियोग्राफी के दौरान घड़ी उपयुक्त स्थान पर लगी हो, ताकि डेट और टाइम भी दिखता रहे। नामांकन प्रक्रिया के अन्तिम दिन 2ः00 बजे से 03ः00 बजे तक नामांकन कक्ष में पूरी रिकाॅर्डिग की जाय। इस दौरान यदि कोई नामांकन नहीं भी करता है, तब भी रिकाॅर्डिंग होगी। प्रत्येक दिन होने वाले नामांकनों को नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया जायेगा। बैरिकेटिंग व नामांकन सबंधी सभी व्यवस्थाएं ससमय करने के निर्देश दिया।
नामांकन कक्ष में प्रत्याशी सहित केवल पांच लोग ही प्रवेश कर सकते है। नामांकन के लिये गेट से अन्दर आने के लिये प्रत्याशी को केवल तीन गाडियों की ही अनुमति दी जायेगी। उन्होने बताया नामांकन पत्रों की जांच में एक प्रत्याशी के केवल चार लोगों को ही प्रवेश दिया जायेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *