बच्चों को दवा खिलाकर डीएम ने की कृमि मुक्ति दिवस की सांकेतिक शुरूआत




नवीन चौहान, हरिद्वार। जिलाधिकारी दीपक रावत ने गुरूवार को ज्वलापुर इंटर कॉलेज के छात्रों के बीच जाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की सांकेतिक शुरूआत की। जनपद के समस्त विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में 08 फरवरी को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति के एक दिन पूर्व डीएम ने ज्वालापुर इंटर कॉलेज के 19 वर्ष तक की आयु वर्ग के छात्रों के बीच स्वयं कृमि रोधी दवा अल्बेंडाजोल खिलाकर बच्चों को इसके लिए प्रेरित किया। डीएम ने छात्रों को भी अपने हाथों से दवा खिलायी।
उन्होंने विद्यालय प्रबंधन शिक्षकों तथा छात्रों से अपील करते हुए कहा कि शुक्रवार को सभी छात्र दवा अवश्य खायें। जो भी जानकारी आज छात्रों को दी जा रही है वह घर जाकर अपने परिवार व पड़ोस के बच्चों को भी बतायें। कि बच्चों के पेट में होने वाली कृमि से कितने प्रकार से नुकसान पहुंचता है। 08 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस व 14 फरवरी को मॉप राउंड का आयोजन किया जाएगा। 09 फरवरी को मदरसों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस व 15 फरवरी को मॉप राउंड का आयोजन किया जाएगा।
सीएमओ डॉ प्रेमलाल ने भी जनपद के समस्त सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों से भारत सरकार के इस अभियान में अनिवार्य रूप से अपनी भागीदारी सुनिश्चित किये जाने तथा सहयोग की अपील की। उन्होंनेे समस्त विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों व मदरसों में नोडल अधिकारियों को पहले स्वयं एल्बेंडाजॉल की गोली बच्चों के समक्ष खाने के निर्देश दिये।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *