किसने कहा, स्वतंत्रता सेनानियों का सदैव ऋणी रहेगा देश, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान, हरिद्वार। भारतीय स्वाधीनता संग्राम के कर्णधार द्वय महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर योग भवन प्रज्ञाकुञ्ज जगजीतपुर में श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया, इसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री भारत भूषण विद्यालंकार, गांधीवादी नेता भाई अम्बरीष कुमार, स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी मुरली मनोहर, सुरेन्द्र सुभाष छाबड़ा, ग्राम प्रधान पति दिनेश वालिया, सुभम मण्डोला तथा पतंजलि के भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के प्रान्त प्रभारी भाष्कर ओली भी सम्मिलित हुए।
प्रज्ञाकुञ्ज के संस्थापक जितेन्द्र रघुवंशी ने उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत वर्ष को स्वतंत्रता दिलाने में मुख्य भूमिका निभाने वाले महान स्वतंत्रता सेनानियों का यह देश सदैव ऋणी रहेगा, उन्होंने गांधीजी के संकल्प को याद करते हुए कहा कि स्वतंत्रता की प्राप्ति के पहले गाँधी जी ने देशवासियों को आश्वासन दिया था कि स्वतंत्रता मिलते ही गौ हत्या पर पूर्ण प्रतिबंध तथा शराबबंदी के लिए कानून बनाया जाएगा। आज स्वतंत्रता के 70 साल बाद भी हम गांधी जी के अरमानों को पूरा नहीं कर सके।
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भारत भूषण विद्यालंकार ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि दो पुष्प चढ़ा कर औपचारिकता तो हम प्रतिवर्ष पूरी कर लेते हैं पर गांधी जी से स्वच्छता और शास्त्री जी से सादगी और मितव्ययिता की सीख नहीं ले पाते हैं।
गांधीवादी नेता अम्बरीष कुमार ने नवयुवकों को झकझोरते हुए कहा कि गांधी जी के विचारों ने उन्हें समूचे विश्व में प्रतिष्ठित किया है, देश को यदि प्रगति पथ पर आगे बढ़ाना है तो गांधीजी के विचारों को ही आत्मसात करना होगा। वर्तमान सरकार द्वारा देवभूमि हरिद्वार की पवित्रता को कलंकित करने के लिए नगर निगम क्षेत्र के अन्दर शराब परोसने के प्रयास पर आक्रोश व्यक्त करते हुए भाई जी ने कहा कि विद्यालयों, चिकित्सालयों तथा आश्रमों के बीच से शराब का ठेका हटाने के लिए धरना प्रदर्शन नहीं, बल्कि संघर्ष करने के लिए तैयार होना चाहिए।
भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के प्रान्त प्रभारी भाष्कर ओली ने स्वच्छता और स्वास्थ्य विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें यदि स्वस्थ और समृद्ध भारत बनाना है तो पहले स्वच्छ भारत बनाना होगा। दिनेश वालिया, आशीष गौड़, सुरेन्द्र छाबड़ा, शुभम मण्डोला, यशपाल तथा सुमित त्यागी ने भी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपने भावों को प्रकट किया। योग प्रशिक्षणार्थियों तथा स्थानीय लोगों ने भी राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी तथा शास्त्री जी को पुष्पांजलि समर्पित किया। इसके पूर्व होम अचीवर्स विद्यालय जगजीतपुर की छात्राओं ने आचार्य अनुरागी के नेतृत्व में स्वच्छता गीत गाकर सभी का मन मोह लिया। आचार्य अनुरागी ने भी शास्त्री जी के जीवन से जुड़ी घटनाओं को सुनाकर प्रेरित किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *