स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति से सराबोर हुआ भेल प्रांगण, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान, हरिद्वार। 72वें स्वतंत्रता दिवस पर बीएचईएल हरिद्वार की एम्पलाईज कम्यूनिटी सेन्टर सोसायटी द्वारा अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन का उद्घाटन महाप्रबन्धक-प्रभारी (हीप) संजय गुलाटी, महाप्रबन्धक सीएफएफपी जे पी सिंह, भेल लेडीज क्लब की संरक्षिका श्रीमती रश्मि गुलाटी, अध्यक्षा श्रीमती शकुन्तला देवी, सोसायटी के संरक्षक महाप्रबन्धक संत कुमार तथा अध्यक्ष एवं महाप्रबन्धक जेके शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया।

कवि सम्मेलन के उद्घाटन उद्बोधन में श्री गुलाटी ने उपस्थितजनों को स्वतंत्रता संग्राम के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला तथा स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश के विकास और उन्नति में बीएचईएल की भूमिका पर भी विस्तार से बताया। श्री गुलाटी ने कविगणों का स्वागत करते हुए कवि को समाज का मार्गदर्शक बताया ।
पदमश्री डॉ सुनील जोगी (दिल्ली) के संचालन तथा डॉ राजेन्द्र राजन की अध्यक्षता में देर रात तक चले इस कवि सम्मेलन को महानगीतकार पदमभूषण स्वर्गीय गोपालदास नीरज को समर्पित किया गया। लखनऊ से पधारे ओज के कवि अभय निर्भिक ने अनेक संवेदनशील विषयों पर मर्मस्पर्शी रचनाएं प्रस्तुत की। नैनीताल से पधारी कोमल भावों की सुमधुर रचनाकार सुश्री गौरी मिश्रा ने नारी सशक्तिकरण पर श्रोताओं की खूब तालियां बटोरी। देशभक्ति तथा राष्ट्रप्रेम को आधार बनाते हुए रतलाम के घमचक मुल्तानी ने व्यंग्य एवं हास्य के माध्यम से श्रोताओं के हृदय को सीधे स्पर्श किया। इसके अतिरिक्त डॉ श्रीमती अनु सपन (भोपाल), उदय राम शिल्पी (बरेली), भूदत्त शर्मा (हरिद्वार) ने भी अपनी रचनाओं से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। इस अवसर पर भेल के लेडीज क्लब की सदस्याएं, अनेक महाप्रबन्धकगण, सीआईएसएफ के कमाण्डेंट, मीडिया प्रतिनिधि, भेल श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि, केन्द्र के उपाध्यक्ष अवधेश सिंह, कोषाध्यक्ष ब्रजपाल सिंह, सचिव सुभाष सैनी, अन्य सदस्य तथा बड़ी संख्या में काव्य प्रेमी उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन केन्द्र के उपाध्यक्ष अवधेश सिंह के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *