Breaking News
Home / Haridwar / हरिद्वार में 300 बेड के अस्पताल का राज्यपाल ने किया उदघाटन

हरिद्वार में 300 बेड के अस्पताल का राज्यपाल ने किया उदघाटन

Read Time0Seconds

नवीन चौहान
राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने मंगलवार को हरिद्वार में श्यामपुर—नजीबाबाद रोड मेें स्थापित 300 बेड वाले श्री धु्व्र चैरिटेबल हाॅस्पिटल का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह के अवसर पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य व महामण्डलेश्वर ध्रुव दास एवं हाॅस्पिटल के संस्थापक स्वामी बालक दास महाराज ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर स्वामी बालक दास महाराज ने राज्यपाल को शाल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता इन्द्रेश कुमार,अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ तथा संचालन स्वामी हरिचेतनानंद ने की।


राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अस्पताल के संस्थापक स्वामी बालक दास महाराज को विशेष बधाई देते हुए कहा कि आपके इस प्रयास से इस मानव कल्याण व सेवार्थ कार्य का आरम्भ यहाँ पर हो रहा है। स्वामी बालक दास जी महाराज ने इस अस्पताल के माध्यम से अपने सद्गुरू स्वामी श्री धुव्रदास जी महाराज का नाम सदैव के लिए अमर कर दिया है। इस क्षेत्र के 20 किलोमीटर की दूरी तक कोई भी अस्पताल उपलब्ध नही है। इस अस्पताल के खुलने से स्थानीय जनता व यात्रियों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। स्वामी बालक दास जी के इस कार्य से जो स्वास्थ्य सुरक्षा लोगों को मिली है वह सराहनीय है।


उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से ही समय समय पर हमारे साधु सन्तों ने समाज का मार्गदर्शन दिया तथा जब आवश्यकता पड़ी तो समाज के लिए बडे़ से बड़ा त्याग भी किया। साधु सन्तों ने सांसारिक जीवन त्याग कर भी समाज को दूसरों की सेवा का सन्देश दिया है। आज भी धार्मिक संस्थाओं द्वारा सामाजिक कल्याण व मानवीय कार्यों में योगदान देना धर्म और मानवता का सम्बन्ध मजबूत करता है।
जरूरतमंद रोगियों को सरलता से चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना ही वास्तव में मानवता व पुण्य का कार्य है। हरिद्वार एक तीर्थ नगरी व पर्यटन जिला है। यहाँ स्थानीय आबादी के साथ ही तीर्थयात्रियों पर्यटकों का भी आवागमन रहता है। श्री धुव्र चैरिटेबल ट्रस्ट हाॅस्पिटल के खुलने से यहाँ के लोगों तीर्थं यात्रियों कावंड़ियों पर्यटकों को बड़ा लाभ होगा। आपातकाल के समय लोगों की सरकारी व निजी अस्पतालों पर निर्भरता कम होगी।


हमें यह नही भूलना चाहिए कि उत्तराखण्ड अपेक्षाकृत एक नया राज्य है तथा राज्य के समक्ष स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के क्षेत्र में कई चुनौतियां हैं। राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं।उन्होने अस्पताल प्रबन्धन से कहा कि इस अस्पताल को भी आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा जाए ताकि निर्धन जनता को निःशुल्क उपचार उपलब्ध हो सके। जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण योजना है। हमें प्रयास करना होगा कि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ पहुंचे ताकि हम प्रधानमंत्री जी के स्वस्थ्य व समृद्ध भारत के सपने को जल्द पूरा कर सके।


रोगियों को अच्छे उपचार के साथ ही सांत्वनाए स्नेह व सहानुभूति भी जरूर दें। अपने मरीजों से हमेशा मित्रवत् व्यवहार करें। एक आत्मीय व स्नेहशील डाॅक्टर निश्चित रूप से अधिक सम्मानित व सफल माना जाता है। चिकित्सक के रूप में आप मानवताए समाज और राष्ट्र की सेवा को सदैव सर्वोच्च प्राथमिकता देंगे। कार्यक्रम के पश्चात माननीय राज्यपाल ने चण्डी देवी के दर्शन कर पूजा अर्चना की।
इस अवसर पर माननीय कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि नर सेेवा ही नारायण सेवा है गरीब की सेवा करना ही सच्ची सेवा होगी। उन्होने कहा कि इस क्षेेेेेेत्र में अस्पताल खोलना एक प्रशंनीय सराहनीय कार्य है।


कार्यक्रम समारोह में हरिद्वार ग्रामीण विधायक यतीश्वरानन्द,विश्व हिन्दु परिषद से पंकज, स्वामी देवानन्द सरस्वती,महन्त कमलदास ,महन्त दुर्गादास , चीफ इमाम डॉ उमर अहमद इलियासी,चीफ काजी मुफ्ती मोहम्मद ताहिर हुसेन,स्वामी ऋषिश्वरा नन्द तथा सीडीओ विनीत तोमर,एसएसपी सेन्थिल अबुदई कृष्णराज एस ,अपर जिलाधिकारी प्रशासन भगवत किशोेेेेेेेेेेेेर मिश्रा,एसडीएम कुश्म चौहान आदि उपस्थित थे।

0 0
0 %
Happy
0 %
Sad
0 %
Excited
0 %
Angry
0 %
Surprise

About naveen chauhan

Check Also

डीएम सी रविशंकर ने हरकी पौडी ब्रह्मकुण्ड में एक लाख मत्स्य बीज किये संचित

सोनी चौहान नदियों एवं जलधाराओं में विद्यमान मत्स्य सम्पदा के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!