गंगा का सीना छलनी करते खनन माफियाओं की करतूत, कैमरे में कैद




ऋतु नौटियाल
हरिद्वार के खनन माफिया गंगा का सीना छलनी करने के लिए हमेशा मुस्तैद रहते है। खनन माफिया अपने मंसूबों को पूरा करने के लिए पूरी फील्डिंग सजाते है। प्रशासनिक अधिकारियों की पल—पल की मूवमेंट पर नजर बनाकर रखते है। माफियाओं के गुर्गे रात्रि में चेकिंग करने वाले तमाम वाहनों की निगरानी करते है। माफियाओं की योजनाओं को विफल करने के लिए प्रशासनिक अधिकारी तमाम चुनौतियों का सामना करते है। प्रशासनिक अधिकारी प्राइवेट वाहनों से चेकिंग करने निकलते है। इसके बाबजूद भी खनन माफिया अपने मंसूबों को पूरा करने में सफल हो जाते है।
हरिद्वार जिलाधिकारी सी रविशंकर ने अवैध खनन को रोकने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के पूरे पेंच कसे हुए है। तमाम प्रशासनिक कार्यो की व्यस्तता के बावजूद भी अवैध खनन पर उनकी पैनी नजर है। एंटी माइनिंग सेल की टीम की गतिविधियों पर नजर बनाई हुई है। हरिद्वार में किसी भी सूरत में अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए जिलाधिकारी सी रविशंकर पूरी तरह से अलर्ट है। लेकिन लक्सर और भगवानपुर क्षेत्रों में मध्य रात्रि में अवैध खनन होने की शिकायत मिलती रही है। भगवानपुर में एसडीएम और तहसीलदार के कोरोना पॉजीटिव होने के बाद से खनन माफिया सक्रिय हुए है। वही लक्सर क्षेत्र में एसडीएम पूरण सिंह राणा की अवैध खनन पर की जाने वाली कार्रवाई नाकाफी है। लक्सर क्षेत्र में अवैध खनन होने की ग्रामीणों की शिकायत है। वही हरिद्वार की बात करें तो एसडीएम गोपाल चौहान और तहसीलदार आशीष घिल्डियाल ने एंटी माइनिंग सेल की टीम पर पूरी सख्ती बरती हुई है। एंटी माइनिंग सेल की टीम में बड़ा फेरबदल किया जा रहा है। बीते दिनों टीम के कुछ सदस्यों की मिलीभगत से अवैध खनन करने की पुष्टि हुई। जिसके बाद से एसडीएम गोपाल चौहान ने एंटी माइनिंग सेल की टीम को कड़ी फटकार लगाई और अपनी कार्यशैली में ईमानदारी लाने का मंत्र दिया था। ऐसे में हरिद्वार में अवैध खनन पर काफी हद तक अंकुश लगा है। हरिद्वार तहसील प्रशासन की ओर से बीते तीन दिनों के भीतर करीब छह लाख तक जुर्माने कर उत्तराखंड के कोष में राजस्व का इजाफा किया है। ये एक अच्छी और राहत की बात है कि एसडीएम गोपाल चौहान डीएम ​सी रविशंकर की अपेक्षा पर खरा उतर रहे है। प्रदेश में राजस्व की बढोत्तरी करने की दिशा में सकारात्मक कदम बढ़ा रहे है।

खनन माफियाओं की करतूत
हम अपने पाठकों को एक वीडियो के माध्यम से यह दिखाना चाहते है कि खनन माफिया जेसीबी और एचएम लगाकर चंद घंटों में ही लाखों के बारे न्यारे करते है। एंटी माइनिंग टीम को चंद कागज के टुकड़े फैंकने के बाद उनको गहरी नींद सुला देते है। जिसके बाद वह गंगा का सीना छलनी करते है और अपना खजाना भरते है। आलीशान गाड़ियों में घूमने वाले खनन माफिया उत्तराखंड सरकार को आर्थिक नुकसान पहुंचाते है।
कर्तव्यनिष्ठ जिलाधिकारी सी रविशंकर
हरिद्वार के कर्तव्यनिष्ठ जिलाधिकारी सी रविशंकर ने खनन माफियाओं पर काफी हद तक अंकुश लगा रखा है। जिसके चलते उनके मंसूबे पूरे नही हो पा रहे है। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कोरोना संक्रमण काल में ही क्रेशर संचालकों पर लाखों का जुर्माना लगाकर करारी चोट दी है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *