गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर 16 नवंबर को होगा खास आयोजन




सोनी चौहान
सिखों के प्रथम गुरु और सिख धर्म के प्रवर्तक श्री गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर गुरमत समागम का आयोजन श्री निर्मल संतपुरा आश्रम कनखल में किया गया। जिसमें विशेष कीर्तन समागम दरबार का का आयोजन किया गया।
श्री निर्मल संतपुरा के परमाध्यक्ष महन्त जगजीत सिंह शास्त्री महाराज के पावन सानिध्य में पंजाब से आए रागियों ने शब्द कीर्तन भक्ति भाव का समा बांध दिया। साथ ही आश्रम में श्री गुरु ग्रंथ साहिब के सानिध्य में श्री जपजी साहिब का नियमित पाठ किया जा रहा है। विशेष कीर्तन समागम में भाई जसकरण सिंह पटियाला वाले और संत बाबा चमकौर सिंह भाई रूपा वाले बठिंडा ने समा बांध दिया और गुरुवाणी को रागों के माध्यम से प्रस्तुति कर वाहवाही लूटी और सभी श्रद्धालु झूम गए उन्होंने गुरु की महिमा के गाने वाले शब्द कीर्तन गाकर माहौल आध्यात्मिक बना दिया

इस अवसर पर निर्मल संतपुरा के अध्यक्ष संत अजीत सिंह ने कहा कि गुरुओं की वाणी सदा ही प्रासंगिक है गुरुओं ने ही सद मार्ग दिखाया है गुरु नानक देव जी ने हमेशा समाज को जोड़ने का कार्य किया उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी के उत्तराखंड में जितने भी उनसे जुड़े तीर्थ स्थल है हम सब के बारे में एक संग्रह करके पुस्तक निर्मल संतपुरा की तरफ से प्रकाशित की जाएगी।
उन्होंने बताया कि तीसरा कीर्तन समागम 2 नवंबर शनिवार को आयोजित किया जाएगा। जिसमें भाई संतोष सिंह जालंधर वाले और भाई गुरसेवक सिंह रंगीला चंडीगढ़ वाले शब्द कीर्तन की पावन धारा बहाएंगे। चौथा विशेष कीर्तन दरबार 10 नवंबर रविवार को आश्रम के परिसर में स्थित महन्त महेंद्र सिंह एनक्लेव के परिसर में आयोजित किया जाएगा। जिसमें भाई सतेंद्रपाल सिंह लुधियाना वाले तथा भाई सरबजीत सिंह ज्ञान गोदड़ी वाले हरिद्वार विशेष रूप से शब्द कीर्तन करेंगे ।


उन्होंनेे बताया कि पांचवा तथा अंतिम विशेष कीर्तन समागम 16 नवंबर शनिवार को आयोजित किया जाएगा। जिसमें भाई ओंकार सिंह ऊना साहिब वाले, भाई हरजिंदर सिंह खालसा जालंधर वाले तथा ज्ञानी प्रह्लाद सिंह, प्रमुख ग्रंथी, गुरुद्वारा सिंह सभा हरिद्वार वाले विशेष कीर्तन दरबार में शब्द कीर्तन की सरिता बहाएंगे। 16 नवंबर को आश्रम में विशेष रूप से श्री गुरु नानक देव जी का 550वां गुरु पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। जिसमें देशभर से बड़ी तादाद में श्रद्धालु भाग लेंगे और कई मंत्री तथा कई धर्माचार्य विशिष्ट अतिथि के रुप में शामिल होंगे। इसी दिन गुरु का अटूट लंगर का आयोजन किया गया है और शानदार आतिशबाजी की जाएगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *