उत्तराखंड में स्कूलों को लेकर सरकार चिंतित, कोरोना के हालात गंभीर




ऋतु नौटियाल
उत्तराखंड में स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकार बेहद चिंतित है। कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। स्कूल खोलने के हालात बनते दिखाई नही पड़ रहे है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने 30 सितंबर तक स्कूलों को बंद रखने का निर्णय किया है। फिलहाल स्कूली बच्चे घर की चार दीवारी में बोर हो रहे है। आन लाइन पढ़ाई बच्चों की समझ में नही आ रही है। यूपी और दिल्ली समेत तमाम राज्य स्कूल खोलने के पक्षधर नही है।
उत्तर प्रदेश की बात करें तो स्‍कूल कब तक बंद रहेंगे, इस पर स्‍पष्‍ट तौर पर कुछ नहीं कहा जा रहा। लेकिन उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने संकेत दिए हैं कि सितंबर में स्कूल व कॉलेज बंद रहेंगे. उन्‍होंने कहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 21 सितंबर से स्कूलों के आंशिक रूप से फिर से खुलने की संभावना बहुत ही कम है.
झारखंड: इस राज्‍य में भी सरकार 21 सितंबर से स्‍कूल खोलने के पक्ष में नहीं है.
राजस्थान: यहां भी अभी स्‍कूल नहीं खुलेंगे लेकिन कक्षा 9वीं से 12वीं तक छात्र अपने अभिभावकों की लिखित अनुमति से गाइडेंस के लिए स्‍कूल जा सकेंगे. शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि केन्‍द्र ने छात्रों को स्‍कूल जाने को कहा है ना कि क्‍लास लगाने को कहा है।
हरियाणा: हरियाणा सरकार ने 21 सितंबर से स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है. शिक्षा विभाग ने इसके लिए पत्र जारी कर सभी निर्देश भी दे दिए हैं.
गुजरात: यहां सरकार ने कहा है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए अभी स्‍कूलों को फिर से खोलने की अनुमति नहीं दी गई है.
केरल: केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ना तो सितंबर में और ना ही अक्टूबर में स्कूल-कॉलेज खोले जा सकते हैं.
दिल्ली: देश की राजधानी दिल्‍ली ने भी इस फैसले से कुछ समय के लिए दूरी बनाते हुए 5 अक्टूबर तक के लिए स्‍कूल बंद रखे हैं. यह आदेश सभी स्‍कूलों पर लागू होंगे, चाहे वह सरकारी हों, निजी हों या दिल्‍ली कैंट के हों.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *