सरकारी सेवक विन्रमता से अपनी जिम्मेदारी को पूरी करें—तोमर




नवीन चौहान
निदेशक उत्तराखंड प्रशासन अकादमी नैनीताल के निर्देशानुसार जनपद में हरिद्वार में वर्ष 2012 के पश्चात विभिन्न विभागों में तैनात समूह ख एवं ग के कार्मिकों के लिए एक दिवसीय फेस टू फेस प्रशिक्षण कार्यक्रम राजकीय पॉलिटेक्निक सिडकुल हरिद्वार में आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी हरिद्वार विनीत तोमर ने किया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण किसी भी सेवा का अत्यंत महत्वपूर्ण भाग है। उन्होंने कहा की सरकारी सेवक चाहे किसी भी पद पर हो उसे व्यावहारिक तथा विनम्र होना चाहिए तथा अपनी सेवाएं समय से तथा जिम्मेदारी से निर्वहन करनी चाहिए। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र में जनता ग्राहक तथा सरकारी सेवक सेवा प्रदाता हैं तथा सेवा प्रदाता को अपनी सेवाओं को उच्च गुणवत्तायुक्त रखना चाहिए।प्रशिक्षण कार्यक्रम में एटीआई नैनीताल से आयी नोडल अधिकारी मीनू पाठक ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में बताया कि अभी 06 राज्यों में 75000 से अधिक सरकारी सेवकों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रेक्टिकल टेनिंग के दौरान लक्ष्य प्राप्ति, समय प्रबन्धन, तनाव प्रबन्धन नेतृत्व क्षमता, टीम वर्क आदि विषयों को विस्तार से समझाया। जिला पंचायत राज अधिकारी आरसी त्रिपाठी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी।
जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी हरिद्वार पीएस तोमर ने कार्यक्रम को गंभीरता से पूर्णं करने तथा आने वाले सेवा काल में इसका लाभ उठाने की बात कही। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जनपद हरिद्वार के विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का संचालन एडीएसटीओ हरिद्वार सुभाष शाक्य ने किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *