श्रीरामकृष्ण मठ मिशन सेवाश्रम कनखल में 11 नवंबर से लगा रहा निशुल्क योग शिविर




नवीन चौहान, हरिद्वार। श्रीरामकृष्ण मिशन सेवाश्रम कनखल एवं पतंजलि योगपीठ के संयुक्त तत्वावधान में छह दिवसीय निशुल्क योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस योग शिविर में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदयरोग,उदर रोग,मोटापा तथा अन्य रोगों के इलाज के लिए योग क्रियाएं एवं प्राणायाम सिखाया जायेगा। मिशन के सचिव स्वामी नित्यशुद्धानंद महाराज के पावन सानिध्य में यह शिविर लगाया जाएगा।

शिविर के संयोजक डॉ शिवकुमार स्वामी दयाधिपानंद महाराज ने बताया कि योग शिविर स्वामी विवेकानंद के विचारों को प्रतिपादित करने वाला होगा।इस शिविर में स्वामी विवेकानंद जी के विचारों को धरातल पर उतारा जाएगा। जिन्होंने आधुनिक चिकित्सा पद्धति के साथ-साथ प्राचीन भारतीय योग शिक्षा पद्धति के विकास पर जोर दिया था ।
योग शिविर के मुख्य संयोजक स्वामी दयाधिपानंद महाराज ने कहा कि रामकृष्ण मिशन मठ और पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के सहयोग से11 नवंबर से 16 नवंबर तक सुबह 6:00 से 7:30 बजे तक योग की कक्षा सेवाश्रम के प्रांगण में चलाई जाएगी। इसमें स्टाफ, नर्स और डॉक्टरों के इलावा कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है और आरोग्य लाभ उठा सकता है । मरीजों का बीपी, वेट भी निशुल्क चेक किया जाएगा। शिविर के बाद उनका डेटाबेस तैयार होगा कि योग शिविर से इसमें भाग लेने वाले लोगों को कितना फायदा हुआ है। उन्होंने लोगों से निशुल्क योग शिविर में अधिक से अधिक तादाद में भाग लेने की अपील की।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *