ईवीएम व वीवीपैट का किया प्रथम रैण्डमाइजेशन, 51 प्रतिशत मशीनें रखीं रिजर्व




नवीन चौहान
हरिद्वार। लोकसभा निर्वाचन हरिद्वार संसदीय क्षेत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए बुधवार को ईवीएम का ईएमएस-ईवीएम मैनेजमेंट सिस्टम साफ्टवेयर की सहायता से 3462 बैलेट यूनिट, 2098 कन्ट्रोल यूनिट एवं 2559 वीवीपैट का प्रथम रैण्डमाइजेशन किया गया। रैण्डमाइजेशन में यह पता चल गया कि कौन सी ईवीएम किस विधानसभा में जाएगी। इसमें प्रत्येक विधानसभा सभा के लिये 51 प्रतिशत मशीनों को रिजर्व रखा गया है।
इस साफ्टवेयर की मदद से ईवीएम को इन्टरनेट के माध्यम से टैªक किया जा सकता है। इस रैण्डमाइजेशन में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
जिलाधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक रावत ने कहा कि इस विषय में अधिकारी अपनी पूर्णं तैयारी करते हुए द्वितीय रैण्डमाइजेशन बूथ की तैयारी पूर्णं कर लें। इस रेंडमाइजेशन में बूथ का पता चलेगा। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीके मिश्रा, अधिशासी अभियन्ता रामजी लाल, सहायक अभियन्ता अनन्त सैनी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी महावीर रावत, राजनैतिक दलों में कांग्रेस के धर्मपाल सिंह, सीपीआई के मुनरिका यादव, बीएसपी के अविनाश कुमार, बीजेपी के नरेश जायसवाल इत्यादि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *