श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीपी ध्यानी के निर्णय का परीक्षार्थियों ने किया स्वागत




नवीन चौहान
श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीताम्बर प्रसाद ध्यानी के समस्त महाविद्यालयों में परीक्षा आयोजित कराने के निर्णय को समस्त परीक्षार्थियों ने सराहा है। 98 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षाओं में सम्मिलित होकर कुलपति पीपी ध्यानी के फैसले को सही साबित किया।
बताते चले कि श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के छात्रों की परीक्षाएं आयोजित कराने को लेकर शुरूआती दौर में काफी विरोध हुआ। कोरोना संक्रमण काल में परीक्षा कराने को प्रदेशभर में काफी आन्दोलन हुये। जिसके चलते छात्र असमंजसय की स्थिति में थे। परीक्षायें आयोजित कराने को लेकर भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो गई। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने छात्रों के भविष्य को संवारने तथा विपरीत हालातों में परिस्थितियों को अनुकूल बनाने का संकल्प किया। कुलपति ने छात्रों की फीड बैक के आधार पर परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय किया। जिसका परिणाम यह हुआ कि वर्तमान में विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद भी छात्रों में परीक्षा देने हेतु काफी दिलचस्पी दिखाई दी। कुलपति ने जब परीक्षा केन्द्रो का औचक निरीक्षण किया गया तो उन्होंने छात्रों से सीधा संवाद किया और मन टटोला। छात्रों की मन की बात से अवगत हुये। छात्रों ने परीक्षा में सम्मिलित होने पर खुशी जाहिर की। छात्रों ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षायें आयोजित कराने को लेकर काफी इंतजार था। छात्रों का कहना है कि छात्र हित में वार्षिक प्रणाली को सेमेस्टर प्रणाली में ही होना चाहिए। इस सम्बन्ध में कुलपति ने छात्रों को बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा इस सम्बन्ध में पूर्व में ही शासन को अवगत कराया गया है।
परीक्षाओं के चलते कुलपति इस तरह सक्रिय हैं कि वे लगातार विश्वविद्यालय के परिसरों के प्राचार्य एंव विश्वविद्यालय से सम्बद्ध राजकीय महाविद्यालय एंव निजी संस्थानों के प्राचार्याे से समन्वय स्थापित किये हुये हैं जिससे परीक्षायें शान्तिपूर्ण ढंग से तथा सुचारू रूप से सम्पन्न हो रही हैं।
कुलपति डॉ पीताम्बर प्रसाद ध्यानी ने बडा फैसला लिया गया, कुलपति ने बताया कि कोविड 19 की महामारी को देखते हुये यह निर्णय लिया गया कि जो छात्र कोविड 19 संक्रमण के कारण परीक्षा में सम्मिलित नही हो पायेंगे, ऐसे छूटे छात्रों की परीक्षायें विश्वविद्यालय द्वारा कोविड 19 की स्थिति सामान्य होने पर यथाशीघ्र पुनः आयोजित की जायेंगी। साथ ही साथ जिन छात्रों को प्रमोट किया जा रहा है अगर छात्र एक विषय के दो प्रश्न पत्रों में अपने अंको से संतुष्ठ न हो तो ऐसे छात्र एक विषय के दो प्रश्न पत्रों में भी पुनः परीक्षा दे सकते हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *