श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय की परीक्षाएं शुरू, परीक्षार्थियों के चेहरे खिले




नवीन चौहान
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीपी ध्यानी की दूरदर्शिता के चलते कोरोना संक्रमण काल में विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं शुरू हो गई। गढ़वाल मंडल के सात जनपदों में मुख्य परीक्षा 180 केंद्र बनाए गए है। परीक्षा में करीब 30 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं सम्मलित हुए। नकल विहीन परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए विवि प्रशासन ने पूर्व में ही सभी तैयारियां कर ली थी। तीन पालियों में डेढ़ घंटे की परीक्षा होगी। प्रथम पाली सुबह 8.30 बजे से 10 बजे, द्वितीय पाली पूर्वाह्न 11.30 बजे से अपराह्न एक बजे तक और तृतीय पाली की परीक्षा अपराह्न 2.30 बजे से शाम चार बजे तक होगी।
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीपी ध्यानी विद्यार्थियों के भविष्य को संवारने के लिए संकल्पबद्ध है। वह छात्र हितों को सर्वोपरि रखते हुए विश्वविद्यालय की गतिविधियों को संचालित करते है। कोरोना संक्रमण काल के चलते काफी वक्त से विद्यार्थियों की परीक्षा प्रभावित हो रही थी। लेकिन कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने प्रशासनिक क्षमता का परिचय देते हुए स्नातक, स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर, स्नातक प्रथम वर्ष और बीएड की मुख्य परीक्षा कोरोना काल में नियमानुसार शुरू करा दी। इस दौरान केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई गाइड लाइन का पूरा पालन किया गया। परीक्षा नियंत्रक डॉ. आरएस चौहान ने बताया कि परीक्षा के लिए 180 केंद्र बनाए गए हैं। नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रत्येक केंद्र पर आंतरिक सचल दल के अलावा छह उड़नदस्तों की टीम का गठन भी किया है। ओएमआर सीट के माध्यम से परीक्षा कराई जा रही है। प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए मास्क पहनकर अनिवार्य किया गया है।
परीक्षा नियंत्रक प्रो. एचसी एस बिष्ट ने बताया कि तीन पॉलियों में परीक्षाएं होंगी। एक पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षा कक्ष को सैनिटाइज कराया जाएगा। साथ ही प्रत्येक परीक्षार्थी के परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने से पूर्व थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बताया कि विवि से संबद्ध सभी परिसरों, महाविद्यालयों और संस्थानों को भारत और राज्य सरकार की गाइड लाइन का पालन करने को कहा गया है।
परीक्षा कक्ष को सैनिटाइज, कूड़ेदान को साफ और कवर, परिसर के स्टाफ और परीक्षार्थियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की जानकारी, प्रवेश और निकास द्वार पर भीड़ नहीं लगाने, दो छात्रों के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी और पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था के संबंध में गाइड लाइन जारी की गई है। उन्होंने सभी परीक्षार्थियों से सुरक्षा की दृष्टि से परीक्षा देने की अपील की है।
उन्होंने बताया कि विवि ने वार्षिक परीक्षा के परीक्षार्थियों को छोड़कर करीब 60 हजार छात्रों को ऑटो प्रमोट किया गया है। इसके अलावा अंतिम सेमेस्टर और वार्षिक पद्धति के करीब 48 हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *