Breaking News
Home / Big News / dps में डोरेमॉन और नोबिता के कार्टून से दिया ज्ञान

dps में डोरेमॉन और नोबिता के कार्टून से दिया ज्ञान

नवीन चौहान
टीनऐज में होने वाले शारीरिक बदलाव की अहम जानकारी बच्चों को दी जानी जरूरी है। इससे ​बच्चों के मस्तिष्क में किसी प्रकार की कुंठा व घृणा का भाव उत्पन्न नही होता है। दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर ने टीनऐज के बच्चों को शारीरिक बदलाव की जानकारी देने के लिए दिन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया। जागरूकता की इसी मुहिम में कक्षा छह के बच्चों को जागरूक किया गया। उत्तराखण्ड आयुर्वेदिक कॉलेज की सहायक प्रोफेसर डॉ मनीषा दीक्षित ने कक्षा छः के विद्यार्थियों को शारीरिक व मानसिक बदलावों के बारे में विस्तार से बताया। तथा डोरेमॉन, नोबिता एवं बच्चों के अन्य चहेते कार्टून चरित्रों के माध्यम से विषय को रोचक बनाते हुए बच्चों को इस कार्यक्रम जोड़ा और खेल खेल में ही विद्यार्थियों ने उन्हें इस आयु में होने वाले शारीरिक मानसिक व हार्मोनल बदलावों को समझाया।

विद्यार्थियों ने भी अपने मन में उठने वाले सभी प्रश्न खुलकर पूछे तथा विभिन्न एक्टिविटी में भाग भी लिया। डा दीक्षित ने सभी बच्चों की प्रशंसा कि तथा उनके उज्ज्वल एवं स्वस्थ भविष्य की कामना करते हुए कहा कि अच्छा स्वास्थ्य होने पर ही वे सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे अतः पठन पाठन के साथ साथ अपने स्वास्थ्य, आचार, विचार, व्यवहार व संस्कार को सदैव निर्मल एवं मजबूत रखें जिससे भविष्य की चुनौतियों का सामना करने में कोई भी कठिनाई न हो।
कार्यक्रम की संयोजिका व स्कूल कांउसलर श्रीमती शिखा तोमर ने बताया इस कार्यक्रम का उदेश्य बच्चों को स्वस्थ्य के प्रति जागरुक करना तथा हेल्दी भोजन एवं आदतों के प्रति उन्हें प्रेरित करना था।
डीपीएस रानीपुर मिडि़ल विंग की मुख्य अध्यापिका श्रीमती उमा पाण्डेय ने समापन समारोह में बच्चों एवं अध्यापकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य बच्चों को सिर्फ किताबी ज्ञान देना ही नही है बल्कि उन्हें शारीरिक मानसिक व भावनात्मक रूप से भी मजबूत करना है। यदि कोई बच्चा सहज व्यवहार नही कर रहा है तो उस पर विशेष ध्यान देना हम सबकी जिम्मेदारी है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।इसी के साथ तीन दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम संपन्न हुआ।

About naveen chauhan

Check Also

महिलाओं को स्वयं अपनी मानसिकता बदलने की जरूरत

सोनी चौहान भारतीय जागृति समिति द्वारा भारतीय महिला जागृति समिति द्वारा, महिला कानून में, जागृति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!