केंद्रीय मंत्री डॉ निशंक बोले वेदों में छिपा है ज्ञान और विज्ञान का भंडार




नवीन चौहान
उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय में दो दिवसीय वेद सम्मेलन का समापन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने किया। इस अवसर पर डॉ निशंक ने कहा कि हमें वेदों को लेकर और अधिक शोध कार्य करने चाहिए। वेदों में ज्ञान का और विज्ञान का भंडार भरा पड़ा है। वेद ज्ञान विज्ञान के पुंज हैं।


डॉ निशंक ने कहा कि उस विद्वता का कोई फायदा नहीं जो ज्ञान जनमानस के काम ना आ सकें। इस अवसर पर डॉ निशंक ने संस्कृत से संबंधित दो पुस्तकों का विमोचन किया। उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर देवी प्रसाद त्रिपाठी ने डॉ निशंक को शॉल और स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका अभिनंदन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्या पीठ नई दिल्ली के कुलपति प्रोफेसर रमेश कुमार पांडे ने की। दो दिवसीय संगोष्ठी में पूरे देश विदेश से 80 से ज्यादा विद्वानों ने भाग लिया।

उत्तराखंड संस्कृत अकादमी के योग के छात्र छात्राओं ने योग की कई प्रस्तुतियां पेश की। इस दो दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन महर्षि सांदीपनि वेद विद्या प्रतिष्ठान  उज्जैन  और उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय हरिद्वार ने संयुक्त रूप से किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *