डीपीएस स्कूल के बच्चों ने ली शपथ और दिया स्वच्छता का संदेश




नवीन चौहान
डीपीएस स्कूल रानीपुर के बच्चों ने स्वच्छ भारत मिशन की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए स्वच्छता की शपथ ली। इस दौरान बच्चों को स्लाइड के माध्यम से जागरूक किया गया। बच्चों को गंदगी के कारण होने वाले नुकसान की जानकारी दी गई। प्रतिकूल मौसम के बावजूद स्कूली बच्चों ने पूरे उत्साह से कार्यक्रम को सफल बनाया।


डीपीएस स्कूल प्रांगण में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन, जलशक्ति मंत्रालय भारत सरकार व राज्य परियोजना प्रबंधन गु्रप नमामि गंगे उत्तराखण्ड के संयुक्त तत्वाधान में एक स्वच्छता जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने की तथा बच्चों को स्वछता भारत मिशन के संकल्प को पूरा करने के लिए छ़ात्र—छात्राओं को प्रेरित किया। आशीष झा ने गंगा में बढ़ते प्रदूषण के कारणों तथा निवारण के उपायों पर प्रकाश डाला साथ इस दिशा में स्पर्श गंगा के द्वारा किए जा रहे प्रयासों तथा कार्यक्रमों की भी जानकारी दी। अजय कुमार ने व्यवसायिक एवं औद्योगिक अपशिष्ठ तथा सीवेज द्वारा गंगा प्रदूषण की गम्भीरता को दर्शाया तथा सरकार द्वारा इसे गम्भीरता से लिए जाने तथा जलसंस्थानों द्वारा उठाए जाने वाले प्रभावी कदमों से अवगत कराया।
डॉ अंजना पंत एंव मिराज़ुदीन अहमद ने स्लाईड शो के माध्यम से नदियों तथा अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाने हेतु प्रभावी उपायों तथा हमारी दैनिक जीवन में प्राकृतिक संसाधनों प्रभावी उपयोगों की जानकारी दी एवं बच्चों को जागरुक किया । युवा कलाकारों ने एक रोचक नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी जिसमें हरिद्वार एवं वहां होने वाली गंदगी तथा आम नागरिकों अनैतिक रवैये का मंचन किया गया जिसे दर्शकों ने खूब सराहा।

डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने नमामि गंगे एवं सभी सहयोगी संस्थाओं को इस बच्चों हेतु आयोजित इस जागरुकता कार्यक्रम प्रशंसा करते हुए बताया कि गंगा एवं स्वच्छता किसी एक व्यक्ति की जिम्मेदारी नही है हम सभी का नैतिक कर्तव्य हैं। हमें गंगा सहित अपने आस पास के क्षेत्रों में ना खुद गंदगी करनी है और गंदगी करने वाले लोगों को जागरूक करना है। इस अवसर पर प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने ‘मेरा संकल्प’ नामक शपथ पत्र को पढ़ कर उपस्थितजनों को शपथ दिलवाई। इसके अलावा इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए नमामि गंगे के सदस्यों को बधाई भी दी। कार्यक्रम के संयोजक पूरन कापड़ी, संदीप उनियाल, डा सुशील कुमार, आशीष चौहान, अनिल कुमार शुक्ल, मौहम्मद परवेज सहित उपप्रधानाचार्य पविंदर सिंह, प्रभारी मंजीत कौर, पवन कुमार बक्शी, सीमा भारद्वाज, नीलम भट्ट एवं संत शर्मा ने विशेष भूमिका निभाई।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *