डीपीएस रानीपुर में बारहवीं ‘अंतर्विद्यालीय गणित प्रतियोगिता 2019 का आयोजन




सोनी चौहान
डीपीएस रानीपुर में बारहवीं ‘अंतर्विद्यालीय गणित प्रतियोगिता 2019 का आयोजन शानिवार को ​किया गया।
रोजमर्रा की जिंदगी हो या व्यापार, सब्जी बेचने वाला हो या उच्च पदासीन व्यक्ति, गणित की उपयोगिता सभी के जीवन में है। हम कोई भी दैनिक कार्य करते हैं तो उसमें गुणा, भाग, जोड़, घटाना सभी का प्रयोग जाने-अनजाने में ही कर लेते हैं। विद्यार्थियों की गणित में रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से दिल्ली पब्लिक स्कूल, रानीपुर, हरिद्वार पिछले ग्यारह वर्षों से कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों के लिए अंतर्विद्यालीय गणित प्रतियोगिता का आयोजन करता आ रहा है।


23 नवंबर, 2019 को मध्यखंड में ‘अंतर्विद्यालीय मैथ्स क्वीज’ का आयोजन किया गया। इसमें ऋषिकेश, रुड़की तथा हरिद्वार के लगभग 28 विद्यालयों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में 833 विद्यार्थी सम्मिलित हुए।


प्रश्नपत्र की अवधि 1 घंटा थी। यह प्रातः 10 बजे से 11 बजे तक चला। प्रश्नपत्र कुल 50 अंकों का था। इसके दो भाग थे। इसमें ‘तार्किक विचार’ (लाॅजिकल रीजनिंग) के 25 प्रश्न तथा ‘गणितीय योग्यता’ (मैथमैटिकल एप्टीट्यूड) से संबंधित 25 प्रश्न पूछे गए। विद्यार्थियों द्वारा ओ एम आर शीट पर उत्तर अंकित किए गए। प्रतियोगिता का परिणाम दिसंबर माह में घोषित किया जाएगा।


विद्यालयो को लगभग तीन माह पहले से ही इस विषय में सूचना दे दी गई थी। विद्यार्थी कई दिनों से उत्साहपूर्वक इस प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे थे। सभी विद्यालयों से आए अध्यापकगण तथा विद्यार्थी दिल्ली पब्लिक स्कूल, रानीपुर के प्राकृृतिक सौंदर्य, विद्यालय प्रबंधन तथा अनुशासन से बहुत प्रभावित हुए। उन्होंने इस प्रकार की प्रतियोगिताएं उच्च स्तर की कक्षाओं में भी करवाए जाने का परामर्श दिया।


गणित शून्य से प्रारंभ होकर अनंत पर समाप्त होता है। इसके विस्तार हेतु इस प्रकार की प्रतियोगिताएं समय-समय पर होती रहनी चाहिए। इससे सभी विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होता है। ये प्रतियोगिताएं भविष्य में उनके करियर निर्माण में बहुत सहायक होती हैं। इस प्रतियोगिता को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए प्रधानाचार्य डाॅ अनुपम जग्गा, मध्यखंड की मुख्याध्यापिका उमा पाण्डेय तथा गणित विभाग प्रशंसा के पात्र हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *