25 मई से शुरू होंगी देश में घरेलू हवाई उड़ाने, 1 जून से चलेगी शताब्दी




विकास कोटियाल
केंद्र सरकार ने देश में घरेलू उड़ान सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। देश में 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू की जाएगी। लॉकडाउन 4 में यह राहत भरी खबर केंद्र सरकार की ओर से आयी है। हालांकि सभी घरेलू उड़ानें एक साथ शुरू नहीं की जाएंगी, धीरे—धीरे इसमें विस्तार किया जाएगा। एएआई ने घरेलू उड़ानें पुन: शुरू करने के संबंध में हवाईअड्डों के लिए मानक संचालक प्रक्रियाएं (एसओपी) जारी की है ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। इसके अलावा सरकार ने 1 जून से देश में शताब्दी ट्रेनों का संचालन करने की भी घोषणा की है।

इन निमयों का करना होगा पालन

  • सभी को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप पर डाउनलोड रखना होगा, आरोग्य सेतु एप में हरा निशान दिखने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। छोटे बच्चों के लिए एप होना जरूरी नहीं होगा।
  • सभी यात्रियों को हवाईअड्डा टर्मिनल इमारत में प्रवेश करने से पहले थर्मल जांच करानी होगी।
  • कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए हवाईअड्डा संचालकों को टर्मिनल इमारत में प्रवेश से पहले यात्रियों के सामान को संक्रमण मुक्त करने के लिए उचित प्रबंध करने होंगे।
  • यात्रियों को दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा। साथ ही जिन यात्रियों की फ्लाइट अगले चार घंटे में होगी उन्हें ही एयरपोर्ट ट्रमिनल में प्रवेश की इजाजत होगी।
  • सभी राज्य सरकारों और स्थानीय प्रशासन को एयरपोर्ट के कर्मचारी और यात्रियों के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट और प्राइवेट टैक्सी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *