कोरोना के वायरस से बिलकुल ना घबराए बस सुरक्षा अपनाए




नवीन चौहान
कोरोना के वायरस के घबराने की जरूरत नही है। बस आवश्यकता है तो साव​धानियां बरतने की। खुद जागरूक रहकर दूसरों को जागरूक करने की। जी हां नैनीताल एसएसपी सुनील कुमार मीणा ने जनपद पुलिस को कोरोना वायरस से सतर्क रहने के लिए आवश्यक जानकारी पुलिसकर्मियों को दी।
डॉ सुशीला तिवारी चिकित्सालय सभागार में आयोजित कार्यशाला में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा, डाॅ. बलबीर सिंह, डाॅ. नंदन काण्डपाल ने तमाम पुलिस, पीएसी,एसडीआरएफ,होमगार्ड,पीआरडी,के पुरूष महिला अधिकारी व जवानों को कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने की रोकथाम हेतु जागरूक किया।
डाॅ. बलबीर सिंह व डा. नन्दन काण्डपाल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. भारती राणा ने कहा कि कोरोना वायरस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही है। अफवाहों से बचें सावधान रहें सतर्क रहें, एक जगह पर बड़े समूह में एकत्रित ना हो और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें। उन्होंने कहा कि सभी को मिलकर इस वायरस को फैलने से रोकना है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि संक्रमित देशों से आने वाले नागरिकों को जो जनपद में आ रहे है, उनकी जानकारी नजदीकी चिकित्सालय में अथवा मुख्य चिकित्सा अधिकारी कैंप कार्यालय हल्द्वानी में तैनात नोडल अधिकारी डा. बलबीर सिंह मो.9897632590 को दे सकते है। डा. राणा ने बताया कि कार्यालयों में स्पर्श की गयी सभी सतहों जैसे- दरवाजे, दरवाजे के कुण्डे, टेबल, अल्मारियों, मोबाईल सैटों आदि अन्य स्थान जहाॅ हाथ पहुॅचने अथवा छूने से संक्रमण का खतरा हो सकता है, उनकी भी नियमित सफाई, सैनिटाईजेशन करे। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को किसी भी यात्रा पर भेजने के लिए परहेज करें। कर्मचारियों द्वारा क्या करें-क्या न करें की भी जानकारी देते हुए उसका अनुपालन अनिवार्य रूप से कराया जाये। उन्होंने कहा कि सामुहिक समारोह एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज़ करें। खासते तथा छींकते समय अपने मुॅह एवं नाक को रूमाल से ढ़के। यदि किसी व्यक्ति को खाॅसी, जुकाम व बुखार के लक्षण हों तो उससे दूरी बनाते हुए सावधानी बरतें तथा नज़दीकी चिकित्सालय अथवा हैल्पलाईन नम्बर से सम्पर्क करें। बाहर से आने वाले पर एवं नाक, कान अथवा मुॅह को छूने के बाद अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन तथा पानी से अच्छी तरह से धोयें। शिष्टाचार में हाथ न मिलाये, गले न लगायें, अधिक मात्रा में तरल पदार्थ एवं पौष्टिक आहार का सेवन करें। खुले एवं असुरक्षित खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। बिना चिकित्सकीय परामर्श के दवाई न लें। उन्होंने यह भी कहा है कि बुखार, जुकाम, खाॅसी या श्वास लेने की दिक्कत जैसे लक्षण उत्पन्न होने पर नज़दीकी चिकित्सालय में सम्पर्क करें। अधिक जानकारी हेतु हैल्पलाईन नम्बर 104 पर सम्पर्क करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत के वाहनों में स्पीकर लगाकर कोरोना वायरस से बचाव हेतु क्या करें क्या ना करे की जानकारी के साथ ही गानों के माध्यम सें जनता को जागरूक किया जा रहा है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी पुलिस अधिकारी थानों में कोरोना वायरस से बचाव हेतु क्या करें क्या ना करें सम्बधित बोर्ड लगाये। उन्होंने कहा कि शिष्टाचार में हाथ न मिलाये, गले न लगायें, अधिक मात्रा में तरल पदार्थ एवं पोष्टिक आहार का सेवन करें। खुले एवं असुरक्षित खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। बिना चिकित्सकीय परामर्श के दवाई न लें।
उधर मेडिकल कालेज ओडिटोरियम में आयोजित कार्यशाला में डब्लू0एच0ओ0 के डा. मन्नु खन्ना ने सुशीला तिवारी चिकित्सालय, मेडिकल कालेज,विभिन्न चिकित्साल में तैनात लगभग 100 से अधिक चिकित्सकों को कोरोना वायरस से सम्बधित विस्तृत जानकारियां दी। उन्होने बताया कि भारत में 125 कोरोना वायरस (बवअपक.19) संक्रमित पाये गये है। उन्होने बताया कि उत्तराखण्ड में कोरोना वायरस से संक्रमित संदिग्ध 13 लोगो की जांच की गई जिसमें 1 व्यक्ति पाॅजेटिव पाया गया। उन्होने कोरोना वायरस से संक्रमण के लक्षण एवं कोरोना वायरस बचाव एवं विस्तृत जानकारियां दी।
कार्यशाला में विभागाध्यक्ष बाल रोग विभाग एसटीएस डाॅ. अजय आर्या, चिकित्सक बेस डा. पंचपाल, अपर पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव,सहित चिकित्सक व पुलिस, पीएसी,होमगार्ड,एसडीआरएफ,के अधिकारी- जवान मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *