डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का किया शुभारम्भ




सोनी चौहान
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत 10 फरवरी को होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने जीजीआईसी पंचधारा में 11 बच्चों एवं स्वयं दवा खाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम का संचालन मनीष तिवारी ने किया।

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि इस कार्यक्रम के अन्तर्गत 01 से 19 वर्ष तक के लड़के एवं लड़कियों को एल्बेंडाजॉल की दवा सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में खिलायी जायेगी। जिलाधिकारी ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कृमि संक्रमण के कारण बच्चों में खून की कमी, कुपोषण, शारीरिक एवं मानसिक विकास में अवरोध उत्पन्न होता है और उनकी कार्य क्षमता में कमी आती है। कृमि नियंत्रण की दवा खिलाने से खून की कमी में सुधार व पोषण का स्तर बेहतर होता है। कृमि संक्रमण के कारण प्रायः बच्चों के पेट में दर्द, उल्टी, दस्त, वजन कम होने के लक्षण दिखाई देते है। उन्होंने कहा कि एल्बेंडाजॉल कृमि नियंत्रण हेतु बच्चों एवं वयस्क दोनों के लिए सुरक्षित दवा है। इसके सम्बन्ध में भी सभी अभिभावकों को जानकारी से अवगत कराया जाय।


जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये है कि वे अपने अपने क्षेत्रों में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें ताकि कृमि दिवस के अवसर पर 01 से 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजॉल की दवा खिलाई जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि इस सम्बन्ध में जो भी रिपोर्टिंग की जानी है उसको मुख्य चिकित्साधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी व नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा राष्ट्रीय व अन्र्तराष्ट्रीय पर मार्शल आर्ट व कराटे में विजेता 35 बच्चों को मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने कहा कि हम सभी को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिये और अपने आस-पास के लोगा को भी सफाई के लिये जागरूक करना चाहिये। उन्होंने कहा कि 10 फरवरी को होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के लिये अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी दी जाय ताकि ज्यादा संख्या में इस दवा को बच्चों को खिलाया जाय सके।


प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 योगेश पुरोहित ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को सफल बनाने के लिए जनपद में संचालित सरकारी एवं गैर सरकारी तथा ऑगनबाड़ी केन्द्रों की सूची तैयार की गयी है। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 1,65,438(एक लाख पैसठ हजार चार सौ अड़तीस) बच्चों को एल्बेंडाजॉल दवा खिलाई जायेगी जिसके लिये 15 आरबीएसके की टीमों का गठन कर लिया गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने यह भी अवगत कराया है कि 1-3 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजॉल की आधी गोली तथा 3-19 वर्ष तक के बच्चों को पूरी गोली खिलाई जायेगी। उन्होंने बताया कि जिन बच्चों को राष्ट्रीय कृमि दिवस पर किन्ही कारणों से दवा नहीं खिलाई जा सकी है उन्हें माॅपअप दिवस 17 फरवरी, 2020 को दवा खिलाई जायेगी।
इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अनिल ढ़िगरा, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एचबी चंद, प्रधानाचार्य सवित्री टम्टा, विद्या कर्नाटक, खण्ड शिक्षाधिकारी हवालबाग पीएस जगपांगी, दीपक भट्ट, केवलानन्द जोशी सहित आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां उपस्थित थी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *