पेंशन व आवासीय सुविधाओं की वीडियो कान्फ्रेंसिग से समीक्षा




हरिद्वार। मुख्य सचिव एस रामास्वामी ने आज स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व उनके आश्रितों को सरकार की ओर से दी जाने वाली पेंशन व आवासीय सुविधाओं के सम्बंध में प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से समीक्षा की।
समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने हरिद्वार जिले से लाभार्थियों की संख्या व आवेदनों की जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने अवगत कराते हुए बताया कि हरिद्वार जिले से 91 परिवार स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के रूप में पंजीकृत हैं। जिन्हे परिचय पत्र प्रदान किये गये हैं। पेंशन योजना के लिए अभी तक 26 परिवारो के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।
मुख्य सचिव ने समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि लाभार्थियों को आवेदन पत्र भरने के लिए प्रचार प्रसार किया जाये। पेंशन प्रदान करेन में यदि आश्रितों के देश या प्रदेश से बाहर निवास करने की कानूनी और आर्थिक बाधायें हैं तो मामले तुरन्त न्याय और वित्त विभाग को ट्रांसफर कर दिये जायें। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व उनके आश्रितो को दी जा रही पेंशन सुविधा का लाभ लाभार्थियों को समय सीमा निर्धारित कर शीध्रता व संवेदनशीलता अपनाते हुए प्रदान किया जाये। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को जिले में नवीनीकरण हेतु आने वाले लाभार्थियों के परिचय पत्रों में जन्मतिथि व आधार कार्ड नम्बर जोड़ने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि पेंशन वितरण प्रणाली को आॅनलाइन कराने की प्रक्रिया तत्काल पूर्ण करें।मुख्य सचिव से मिले निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी दीपक रावत ने मुख्य कोषाधिकारी हरिद्वार को कोषागार निदेशालय देहरादून से समन्वय बनाकर सम्पूर्ण पेंशन वितरण प्रणाली का केंद्रीरण किये जाने के निर्देश दिये।

 

PHOTO प्रतीकात्मक 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *