जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण




सोनी चौहान
जिलाधिकरी नितिन सिंह भदौरिया ने मंगलवार को जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। और चिकित्सालय व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिये कि अस्पताल में आने वाले मरीजो को किसी प्रकार की असुविधा न हो उसका विशेष ध्यान रखें। सर्दियों के मौसम के दौरान प्रत्येक कक्ष में मरीजो और तिमारदारों के लिए हीटर की भी व्यवस्था करें।


जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने स्वागत कक्ष में आशा कार्यकत्री को निर्देश दिये कि अस्पताल में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का अटल आयुष्मान गोल्डन कार्ड बने चाहिए। उन्होंने पीएमएस को इसकी दैनिक मानिटरिंग करने को भी कहा। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र के निरीक्षण के दौरान पाया कि कुछ दवाईयां वहा उपलब्ध नहीं है। इसके लिए संचालक को नोटिस जारी कर तत्काल दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश मौके पर दिये।


उन्होंने निरीक्षण के दौरान प्रत्येक कक्ष की व्यवस्थायें देखी। जिलाधिकारी ने रसोईघर, पंजीकरण काउण्टर, दवा वितरण कक्ष, आपरेशन थियेटर, एक्स-रे कक्ष, डाक्टर्स कक्ष, आपातकालीन कक्ष, सीसी टीवी आदि का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

उन्होंने चिकित्सालय परिसर की साफ-सफाई देखकर पीएमएस की प्रशंसा करते हुए बचे हुए स्थान पर भी रंग-रोगन करने को कहा। विभिन्न कक्षों के बाहर मरीजो के बैठने की उचित व्यवस्था के लिए अतिरिक्त बैंच की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रत्येक डाक्टर द्वारा प्रतिदिन किये जाने वाले मरीजो के परीक्षण रजिस्टर का भी मुआयना किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने निष्प्रोज्य सामान की नीलामी करने के भी निर्देश दिये।


जिलाधिकारी ने सभी व्यवस्थाओं पर संतोष जताते हुए कमियों में सुधार कर व्यवस्थाओ को और चाक-चैबन्द बनाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर पीएमएस डा प्रकाश वर्मा, डा आरसी पंत, डा ब्रजेश बिष्ट सहित अन्य डाक्टर व कर्मचारी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *