डीएम बंसल ने वन पंचायतों को सुदृढ बनाने का उठाया बीड़ा




सोनी चौहान
जिलाधिकारी सविन बंसल ने जनपद की वन पंचायतों को सुदृढ बनाने का बीड़ा उठाया है। जिलाधिकारी बंसल के सक्रिय और सफल प्रयासों से जनपद में कई वर्षों से निष्क्रिय पड़े वन पंचायतों में शतप्रतिशत सरपंचों का निर्वाचन कराया गया।
जिलाधिकारी सविन बंसल की अध्यक्षता में 12 फरवरी 2020 बुद्धवार को नव निर्वाचित सरपंचों को उनके अधिकार, कार्य, वित्तीय अधिकारी एवं धनराशि उपलब्धता के बारे में भीमताल कन्ट्रीइन में वृहद जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जायेंगा। जिसमें विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा वन सरपंचों को विस्तृत जानकारियाॅ दी जायेंगी।
जिलाधिकारी सविन बंसल ने जब नैनीताल जनपद मे जून में योगदान दिया था तब 485 वन पंचायतों मे से मात्र 70 वन पंचायतों में वन पंचायत सरपंच चुने गये थे। जुलाई से जिलाधिकारी ने तत्परता के साथ शतप्रतिशत 485 वन पंचायतों में वन सरपंचों का चुनाव कर वन पंचायतो को सक्रिय किया।
जिलाधिकारी ​सविन बंसल ने कहा कि वन पंचायतो को और सक्रिय करने तथा वन पंचायत सरपंचों को उनके अधिकार व कार्यो की जानकारी देने के लिए शीघ्र कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला मे वन सरपंचों को उनके वित्तीय अधिकारों से भी भिज्ञ कराते हुये राॅयल्टी व अन्य मदों मे प्राप्त धनराशि व्यय की जानकारियाॅ दी जायेंगी। वन पंचायतों के सक्रिय होने के साथ ही वन सरपंचों को अपने अधिकारों आदि की जानकारी होने के उपरान्त वनाग्नि काल में आग पर नजर व नियंत्रण रखने के लिए वाचर की तैनाती के साथ ही वन पंचायतों का विकास एवं अनुरक्षण होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *