डेंगू का लारवा ढूंढने होटल और रेस्टोरेंटों में घुसी टीम, लारवा किया गया नष्ट




जिलाधिकारी सी रविशंकर ने डेंगू को खत्म करने के लिए दिये ये निर्देश

नवीन चौहान
हरिद्वार। जनपद हरिद्वार में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिलाधिकारी सी रविशंकर द्वारा जनपद स्तर से ग्राम स्तर तक के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को डेंगू के लारवा को नष्ट करने और उसके स्रोत को समाप्त करने के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। इसी क्रम में प्रतिदिन के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है।
प्रत्येक रविवार को माननीय मुख्यमंत्री उत्तराखंड सरकार के निर्देशानुसार हर रविवार 15 मिनट डेंगू पर वार अभियान के अंतर्गत जनपद हरिद्वार में वृहद कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसी कड़ी में सोमवार दिनांक 31 अगस्त 2020 को जनपद हरिद्वार के समस्त होटल रेस्टोरेंट गेस्ट हाउस होमस्टे ढाबा आदि में डेंगू के स्रोत और डेंगू के लारवा को नष्ट करने की कार्यवाही की गई। इसके अंतर्गत जनपद में 115 होटल गेस्ट हाउस और होमस्टे में तथा 90 रेस्टोरेंट और दबाव में डेंगू के लारवा को नष्ट करने की कार्यवाही की गई। इस कार्यक्रम में होटल व्यवसायियों द्वारा बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया गया। श्रीमती सीमा नौटियाल जिला पर्यटन विकास अधिकारी हरिद्वार द्वारा दे ऑफिसर की भूमिका निभाई गई। श्री शैलेंद्र सिंह नेगी डिप्टी कलेक्टर हरिद्वार द्वारा इस कार्यक्रम की संयोजन का कार्य किया गया। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ गुरनाम सिंह सहित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों समस्त नगर निगम नगर पालिका नगर पंचायत जिला पंचायत और खंड विकास कार्यालय द्वारा इसमें सहभागिता निभाई गई प्रदेश में यह अभिनव पहल है। जिले में बढ़ते डेंगू मामलों को गम्भीरता से लेते हुए डीएम ने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को जोड़कर अभियान को प्रतिदिन चलाने के निर्देश दिये हैं।
अभियान के अंतर्गत एक वृहद कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। इसके लिए सोमवार 31 अगस्त 2020 के लिए डे ऑफिसर-
सीमा नौटियाल जिला पर्यटन विकास अधिकारी हरिद्वार द्वारा
जनपद हरिद्वार के अंतर्गत समस्त होटल, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस, होम स्टे आदि में संबंधित होटल स्वामी एवं संपूर्ण स्टाफ़ के सहयोग से जनपद के समस्त नगर निगम ,नगर पालिका, नगर पंचायत के नगर आयुक्त और अधिशासी अधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत कराते हुए सभी को प्रातः 10 बजे से 1:00 बजे तक सघन कार्यक्रम संचालित किया गया ।
डे ऑफिसर द्वारा डेंगू के खिलाफ की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में सभी को सक्रिय किया गया इसके लिए अपने स्तर से व्हाटसअप ग्रुप बनाकर सभी से समन्वय स्थापित कर डेंगू के लारवा के स्रोत और डेंगू लार्वा को नष्ट किया।
इसके लिए जो आवश्यक रसायन और कीटनाशक उपयोग में लाना है, उसकी जानकारी भी होटल संचालकों को दी गई। सभी प्रतिष्ठानों में कार्यवाही प्रारंभ कर प्रभावी अभियान चलाया गया।
जनपद के समस्त नगर निकायों, खंड विकास अधिकारियों, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत द्वारा अपने क्षेत्र अंतर्गत डेंगू के खिलाफ अभियान हेतु पृथक से टीमें गठित की गई है। समस्त होटल रेस्टोरेंट गेस्ट हाउस होम स्टे आदि में निरीक्षण कर सम्बन्धित प्रतिष्ठान के स्वामी के सहयोग से डेंगू के लारवा के स्रोत और डेंगू के लार्वा को तत्काल नष्ट किया गया। संबंधित प्रतिष्ठान के स्वामी को प्रतिदिन ऐसा करने हेतु प्रेरित भी किया ।
कल शिक्षा विभाग द्वारा सभी विद्यालयो , डिग्री कालेज, मेडिकल, कालेज और नर्सिंग कालेज में चलाया जायेगा। इस प्रकार यह कार्रवाई पूरे सप्ताह चलाई जायेगी।
हर दिन कार्रवाई की रिपोर्ट डे ऑफिसर द्वारा सायँ 4 बजे तक जिला मलेरिया अधिकारी हरिद्वार को प्रेषित किया जाएगा। जिला मलेरिया अधिकारी द्वारा रिपोर्ट शाम 5 बजे तक जिलाधिकारी महोदय को प्रेषित की जाएगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *