जिलाधिकारी सी रविशंकर ने किया शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण




नवीन चौहान

हरिद्वार। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों की श्रंखला में आज जिलाधिकारी सी रविशंकर ने भल्ला पार्क में शहीद जगदीश वत्स की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शहीद हुये स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 कोरोना महामारी को दृष्टिगत रखते हुये उक्त कार्यक्रमों को बहुत कम उपस्थिति रखते हुये करना पड़ रहा है परन्तु हम सब का दायित्व बनता है कि आज के दिन शहीदों के बलिदान को नई पीढ़ी को जरूर अवगत कराना है कि आज के दिन अमर शहीद जगदीश वत्स अंग्रेजों की हुकुमत के दौरान गोली खाने के उपरान्त घायल होने के बावजूद अपने राष्ट्रीय तिरंगे की लाज रखते हुये हरिद्वार के डाकघर एवं रेलवे स्टेशन पर ध्वज फहराकर ही अपने प्राणों की आहूूति दी।


जिलाधिकारी ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों को कोविड-19 के मद्देनजर घरों में जाकर भी सम्मानित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों के संघर्ष के कारण हम आज स्वतंत्र भारत में है उनकी कुर्बानियों को सम्पूर्ण देश हमेशा याद करता है। स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों में श्री भारत भूषण, स्वतंत्रता उत्तराधिकारी जितेन्द्र रघुवंशी, मुकेश त्यागी, शचीन्द्र गिरी, भवानी शंकर विश्नोई, नगर निगम से तनवीर सिंह, विनोद, वेदपाल, उपजिलाधिकारी गोपाल चौहान, तहसीलदार आशीष घिल्डियाल उपस्थित थे। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन अपर जिलाधिकारी के0के0 मिश्रा एवं संचालन डा0 नरेश चौधरी द्वारा किया गया।
इसी क्रम में ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय में भी जिलाधिकारी सी0 रविशंकर, उत्तराखण्ड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 सुनील कुमार जोशी अपर जिलाधिकारी के0के0 मिश्रा, अपर कुम्भ मेला अधिकारी ललित नारायण मिश्र, ऋषिकुल के परिसर निदेशक प्रो0 अनूप गक्खड़ ने अमर शहीद जगदीश वत्स की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर वृक्षारोपण किया। उक्त कार्यक्रम में कुलपति डा0 सुनील कुमार जोशी ने कहा कि आज अमर शहीद जगदीश वत्स की स्मृति में 1000 नीम के पेड़ एवं 100008 गिलोय का रोपण ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय के एम0डी0 के स्कालर्स द्वारा कराकर नीम शक्ति अभियान का शुभारम्भ किया गया है। प्रो0 सुनील जोशी ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी में नीम एवं गिलाए का प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अहम योगदान है। उक्त कार्यक्रम में जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कहा कि आज के दिन रोपित किये गये औषधीय गुण वाले पौधों को लगाने के लिए ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय परिवार बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि कोराना महामारी के इस काल में हम सभी को जागरूक रहते हुये अपने दायित्वों का निर्वहन भी करना है स्वंय को बचाना है तथा समाज को भी इस बीमारी से बचाने के लिए हर संभव कार्य करते रहना है।
कार्यक्रम का सम्पूर्ण संचालन एवं संयोजन ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय के रचना शरीर विभागाध्यक्ष प्रो0 डा0 नरेश चौधरी द्वारा सोशल डिस्टेन्स एवं कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन करते हुये किया गया एवं धन्यवाद ज्ञापन परिसर निदेशक प्रो0 अनूप गक्खड़ ने किया। मुख्य रूप से कार्यक्रम में डा0 डी0सी0 सिंह, डा0 अजय कुमार गुप्ता, डा0 खेमचन्द शर्मा0, डा0 के0के0 शर्मा, डा0 कल्पना शर्मा, डा0 ओ0पी0 सिंह, डा0 शोभित, डा0 संजय गुप्ता0, डा0रूबी अग्रवाल, डा0 सीमा जोशी, डा0 विशाल वर्मा, डा0 वेदभूषण, डा0अवधेश डंगवाल, डा0 स्वाति रावत, डा0 यशोदा रावत, डा0 ऋषि आर्य आदि ने सराहनीय सहयोग किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *