Breaking News
Home / Haridwar / Haridwar ​के दिव्यांगों की रोकी पेंशन, जानिये पुरी खबर

Haridwar ​के दिव्यांगों की रोकी पेंशन, जानिये पुरी खबर

Read Time0Seconds

सोनी चौहान
राज्य में कुल कितने दिव्यांग पेंशन के लाभार्थी हैं इसके सही आंकड़ों को लेकर विभाग परेशान है। हरिद्वार जिले में विभाग ने दिव्यांग पेंशन धारकों का सत्यापन शुरू कर दिया है। जिस कारण निदेशालय ने हरिद्वार जिले की तीसरी किस्त रोक दी है।
समाज कल्याण विभाग के निदेशक विनोद गिरी गोस्वामी ने बताया कि हरिद्वार में पेंशन लाभार्थियों का सत्यापन किया जा रहा है। इसलिए हरिद्वार जिले की दिव्यांग पेंशन की तीसरी किस्त रोकी गई है। सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद पेंशन जारी की जाएगी।
समाज कल्याण विभाग आंकड़ों के मुताबिक दिव्यांग पेंशन का लाभ लेने वाले राज्य भर में कुल 72268 पेशनर हैं। विभाग पेंशनरों को तीन माह में पेंशन जारी करता है। निदेशालय से हाल ही में तीसरी किस्त जारी हुई है। इसमें हरिद्वार जिले को छोड़ दिया गया।

बता दे कि हरिद्वार जिले में 10 हजार से अधिक दिव्यांग पेंशन लाभार्थी हैं। हरिद्वार में पहली किस्त में 10050 और दूसरी किस्त में 10131 लाभार्थियों के लिए पेंशन जारी की थी। जिले की तीसरी किस्त रोक दी गई है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक इसके पीछे वजह बताई जा रही है कि जिले में कई फर्जी दिव्यांग पेंशन लाभार्थी हो सकते हैं। इसलिए जिले में दिव्यांग पेंशनरों का पहले सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। सूत्रों की मानें तो सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही पेंशन की तीसरी किस्त जारी की जाएगी।

अन्य जिलों में भी आ सकती है सत्यापन की आंच
हरिद्वार के बाद अन्य जिलों में भी पेंशनरों के सत्यापन की आंच आ सकती है। बताया जा रहा है कि हर बार जिलों में पेंशन लाभार्थियों का अलग-अलग आंकड़ा आता है। जिस कारण लाभार्थियों का फिक्स रिकार्ड नहीं मिल पाता। इससे हर बार बजट तैयार करने में परेशानी होती है।

0 0
0 %
Happy
0 %
Sad
0 %
Excited
0 %
Angry
0 %
Surprise

About naveen chauhan

Check Also

कोरोना की अच्छी खबर, मात्र 8 मरीजों के मामले आए

नवीन चौहान हरिद्वार। हरिद्वार में कोरोना के मामले अच्छी खबर आई है। सोमवार को मात्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!