डीजीपी अनिल रतूड़ी ने ली सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल की मीटिंग, मॉनिटरिंग सेल सोशल मीडिया पर रहेगी पैनी नजर




सोनी चौहान
पुलिस महानिदेशक अनिल के रतूड़ी की अध्यक्षता में शुक्रवार 17 जनवरी 2020 को पुलिस मुख्यालय स्थित सभागर में जनपदीय सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल एवं सोशल मीडिया सेल के कार्यों की समीक्षा की गयी। सेल में नियुक्त कर्मियों की कार्यदक्षता बढ़ाने एवं जनता में साईबर जागरुकता बढ़ाये जाने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया।
उत्तराखंड पुलिस ने सोशल मीडिया से जुड़ी सूचनाओं पर निगरानी रखने के लिए एक विशेषज्ञ मानिटरिंग सेल बना रहा है। सोशल मीडिया सेल का गठन करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि जनता के बीच वायरल होने वाली भ्रामक सूचनाएं को रोका जा सकें। और सही जानकारी जनता तक पहुंचा जा सकें। सोशल मीडिया पर छेड़छाड़ करके वायरल किए जाने वाले ऑडियो, वीडियो और फेक न्यूजों को रोका जा सकें।
इस सोशल मीडिया सेल में पुलिस के आईटी एक्सपर्ट के अलावा मीडिया और सामाजिक क्षेत्र के लोग भी जोड़े जाएंगे। निगरानी के लिए आधुनिक तकनीकी सुविधा से इसे लैस किया जाएगा। व्हाट्सअप, ट्वीटर, फेसबुक के अलावा वेब पोर्टल और वेबसाइटों पर प्रदेश सरकार और शासन-प्रशासन से संबंधित सूचनाओं की मॉनिटरिंग होगी।
सेल का गलत तथ्य पकड़ में आते ही, उसे तुरंत दुरुस्त कर सोशल मीडिया में प्रचारित करेगा। फर्जी सूचनाओं के सोर्स का पता लगाने और उचित कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग को जानकारी मुहैया करवाना भी इस सेल का कार्य रहेगा।
अशोक कुमार ने बताया की सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल के द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नजर रखी जायेंगी। सोशल मीडिया सेल के माध्यम से राष्ट्र विरोधी, साम्प्रदायिक एवं फेक न्यूज पोस्ट करके अफवाह फ़ैलाने वालों के उपर कड़ी नजर रखेगी जायेंगी। शान्ति एवं कानून व्यवस्था प्रभावित करने वाले व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही है। ऐसा करने वालो पर कठोर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। कार्यशाला के माध्यम से पुलिस कर्मियों को जनता में साईबर जागरुकता बढ़ाये जाने के लिए निर्देशित किया गया। जिससे सभी व्यक्तियों को साईबर से सम्बन्धित सभी जानकारी हो और वह साईबर क्राईम से बच सकें। अपराधों का ज्ञान हो तथा वह साईबर से सम्बन्धित अपराधों का पंजीकृण समय से करा सके।
बैठक में अशोक कुमार महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था, एपी अंशुमान पुलिस महानिरीक्षक, रिधिम अग्रवाल पुलिस उपमानिरीक्षक एसटीएफ, निवेदिता कुकरेती पुलिस अधीक्षक अभिसूचना सहित अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *