DGP अनिल रतूड़ी ने कुंभ मेले में तैनात पुलिसकर्मियों का प्रशिक्षण का किया शुभारंभ




सोनी चौहान
डीजीपी अनिल रतूड़ी ने ​कुम्भ मेला 2021 में नियुक्त होने वाले पुलिस बल को दिया जाने वाले प्रशिक्षण का ​शुभारम्भ ​22 जनवरी 2020 को किया। कुंभ मेले में तैनाती से पहले पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाता है। ताकि विषम स्थितियों में भी वह सहज और सामान्य रह सकें।
​इस कार्यक्रम में अखाडों के सम्मानित प्रतिनिधिगणों को आमंत्रित किया गया है। जो प्रशिक्षण प्राप्त कर रहेें अधिकारियों और कर्मचारियो को अपना आशीर्वाद प्रदान करेंगे।


इस अवसर पर प्रशिक्षणाथियों के मार्गदर्शन के लिए पुलिस महानिरीक्षक, कुम्भ मेला संजय गुज्याल, पुलिस उप म​हानिरीक्षक, एटीसी नीरू गर्ग, एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस , कुम्भ मेला जन्मेजय खण्डूरी आदि द्वारा किया जायेगा। सभी ​पुलिसकर्मियों का मार्गदर्शन किया जायेंग। ताकि कुंभ मेले के दौरान सभी अपनी ड्यूटी अच्छे से कर सकें।


प्रशिक्षण के दौरान पुलिसकर्मियों को कुम्भ मेला का महत्व, यातायात व्यवस्था, आंतरिक सुरक्षा, भीड़ नियंत्रण, प्राथमिक उपचार, बचाव/राहत आदि विषयों की जानकारी दी जायेंगी। और कुंभ मेला क्षेत्र भ्रमण एवं जनता के साथ पुलिस व्यवस्था एवं समन्वय के संबन्ध में प्रशिक्षण दिया जायेंगा। प्रशिक्षण में व्याख्यान देने के लिए कुंभ मेला के संबन्ध में गहन जान​कारी रखने वाले सेवारत एवं सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। प्रत्येक सत्र में जन सहभागिता और पुलिस की व्यवस्था एवं आम जन में पुलिस की छवि के सम्बन्ध में जनता के सम्मानित व्यक्तियों द्वारा भी व्याख्यान दियें जायेंगे।


पुलिस और ​मीडिया के सम्बन्धों पर प्रकाश डालने के लिए विभिन्न प्रिन्ट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया के अनुभवी व प्रबुद्ध पत्रकारों को भी आमंत्रित किया जायेंगा। प्रत्येक सत्र में 108 कर्मियों द्वारा पुलिस ड्यूटी के दौरान आवश्यकता पड़ने पर प्राथमिक उपचार सम्बन्धी जानकारी भी प्रदान की जायेंगी।


इस अवसर पर मेलाधिकारी दीपक रावत, जिलाधिकारी दीपेंद्र रावत, एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस हरिद्वार के साथ साथ पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *