dig stf ridhim agarwal के कुशल नेतृत्व में एसटीएफ ने दबोचा साइबर क्राइम का अपराधी




फेसबुक पर दोस्ती करने के बाद धोखाधड़ी के खेल को देता था अंजाम
नवीन चौहान
डीआईजी एसटीएफ रिधिम अग्रवाल के कुशल नेतृत्व में एसटीएफ की टीम साइबर क्राइम को रोकने की दिशा में सार्थक पहल कर रही है। एसटीएफ की टीम अपराधियों के मंसूबों को नाकाम करने के लिए जनता को जागरूक कर रही है। इसके बावजूद शातिर अपराधी ठगी करने के नये—नये रास्ते खोज निकाल रहे है। ऐसे ही एक प्रकरण में फेसबुक पर दोस्ती कर ठगी करने वाले एक शातिर अपराधी को एसटीएफ की टीम ने धरदबोचा है। जबकि ठगी का मास्टर माइंड नाईजीरियन एसटीएफ की पकड़ से दूर है। पुलिस आरोपी को पकड़ने का प्रयास कर रही है।
विगत दिनों देहरादून स्थित साईबर थाने में आईटी एक्ट में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया था। इस प्रकरण में पीड़ित व्यक्ति से फेसबुक पर दोस्ती की गई। जिसके बाद उसको डॉलर का लालच देने के नाम पर अपराधियों द्वारा विभिन्न बैंक खातों में करीब 25 लाख की रकम जमा करा ली गई। पीड़ित ने मामले की शिकायत की तो डीआईजी एसटीएफ रिधिम अग्रवाल ने मामले को गंभीरता से लेते हुए मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए। पुलिस उपाधीक्षक कैलाश पंवार, को मार्गदर्शन करते हुए अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु टीम गठित की गई। उक्त मामले में पंजीकृत मुकदमें में साईबर थाने में नियुक्त निरीक्षक पंकज पोखरियाल ने विवेचना शुरू कर दी।
विवेचना के दौरान बैंक खातो के स्टेटमेन्ट एवं आधुनिक तकनीको के माध्यम से अभियुक्तो का पता लगाया गया। जिसमे जानकारी मिली की उक्त प्रकार के साईबर अपराध में नाईजीरियन व्यक्ति शामिल है जो कि मणिपुर, अरुणांचल प्रदेश, दिल्ली,एनसीआर, उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदो में रहकर इस प्रकार के अपराधों को कर रहे है । प्रकरण में पुलिस टीम को अभियुक्तो की सुरागरसी, पतारसी एव गिरफ्तारी हेतु मणिपुर, अरुणांचल प्रदेश, दिल्ली,एनसीआर, उत्तर प्रदेश भेजा गया । पुलिस टीम द्वारा उक्त अभियोग में संलिप्त अभियुक्तो को चिन्हित कर अभियुक्त फखरुद्दीन उर्फ बग्धा पुत्र स्व सुलेमान निवासी यासीन नगर मातादीन जंगल पो पादरी बाजार गोरखपुर उत्तर प्रदेश को शाहपुर गोरखपुर उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ में अभियुक्त ने बताया कि विभिन्न बैको में खाते खुलवाकर उन खातो के एटीएम , पासबुक नाईजिरयन को उपलब्ध करायी जाती है , अभियोग में अभियुक्त से मिली जानकारी के आधार पर अन्य अभियुक्तो की तलाश की जा रही है ।
एसटीएफ की टीम निरीक्षक पंकज पोखरियाल, उनि राजीव सेमवाल, मुख्य आरक्षी सुरेश कुमार, आरक्षी श्रवण कुमार, आरक्षी मु0 उस्मान, आरक्षी चालक सुरेन्द्र कुमार
गिरफ्तार अभियुक्तः-
1- बग्धा उर्फ फखरुद्दीन पुत्र स्व0 सुलेमान निवासी यासीन नगर मातादीन जंगल पो0 पादरी बाजार गोरखपुर उत्तर प्रदेश ।
अपराध का तरीकाः-गिरफ्तार अभियुक्त द्वारा विभिन्न बैको में खाते खुलवाकर उक्त खातो के एटीएम व पासबुक आदि नाईजिरयन को उपलब्ध कराते हुये देश के विभिन्न राज्यो में आम जनता से फेसबुक पर दोस्ती कर लालच देकर उनसे उक्त खातो में लाटरी/बीमा/डांलर आदि भेजने के नाम पर धनराशि जमा कराकर धोखाधडी की जाती है । तथा उसके एवज में नाईजिरियन से कमीशन लिया जाता है ।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *