डीएवी सेंटेनरी स्कूल पहुंचकर अभिभूत हुए सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रनवीर सिंह




नवीन चौहान
सीबीएसई स्कूल के क्षेत्रीय अधिकारी रनवीर सिंह तोमर सोमवार को हरिद्वार के डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल पहुंचे। जहां स्कूल के प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने बुके देकर उनका स्वागत किया। तथा स्कूल परिसर की तमाम शैक्षणिक गतिविधियों से अवगत कराया। इस दौरान उन्होंने ​शिक्षकों का मार्गदर्शन किया। तथा बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के गुर बताए।
हरिद्वार पहुंचे सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रनवीर सिंह तोमर का डीएवी सेंटेनरी पब्लिक जगजीतपुर में पहुंच गए। प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने उनको स्कूल का भ्रमण कराया तथा स्कूल व्यवस्थाओं की जानकारी दी। जिसके बाद उन्होंने पुस्तकालय भवन, प्रयोगशाला,खेल का मैदान को देखा और प्रसन्नता जाहिर की। लेकिन सबसे ज्यादा खुशी रणवीर सिंह तोमर को स्कूल की हरियाली को देखकर हुई। स्कूल प्रांगण के प्राकृतिक सौंदर्य को देखकर वह अभिभूत हो गए। जिसके बाद उन्होंने शिक्षक—शिक्षिकाओं से शिक्षण कार्य को लेकर चर्चा की। क्षेत्रीय अधिकारी रणवीर सिंह तोमर ने डीएवी स्कूल के गत वर्षो के प​रीक्षा परिणामों को देखने के बाद प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित के अथक प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रथम पंक्ति में तभी आ सकता है जब प्रधानाचार्य और सभी शिक्षक अनुशासित रहे और शिक्षा की ओर ध्यान केंद्रित करें। उन्होंने कहा कि स्कूल के सभी शिक्षक बच्चों से व्यक्तिगत तौर पर जुड़ने का प्रयास करें। जिससे भारत के भविष्य अर्थात बच्चों को श्रेष्ठ नागरिक बनाया जा सकें। बच्चों को मानसिक तौर पर मजबूत बनाने का प्रयास किया जाए।

उन्होंने कहा कि सभी बच्चे प्रतिभावान होते है। बस सभी के ​भीतर प्रतिभा अलग—अलग छिपी होती है। उन्होंने सभी ​शिक्षकों से आग्रह किया कि बच्चों को मोबाइल की लत से दूर करने का प्रयास करें। तथा बच्चों को प्रकृति से प्रेम करना और जल संरक्षण की मुहिम को आगे बढ़ाने तथा पेड़ पौधों के रख रखाव को नैतिक जिम्मेदारी के तौर पर एहसास कराने का भी आग्रह किया। हालांकि स्कूल की छुटटी होने के चलते बच्चों से मुलाकात नही हो पाई। लेकिन रणवीर सिंह ने डीएवी स्कूल के प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित व शिक्षक, ​शिक्षिकाओं व स्टॉफ के कार्यो की सराहना की। प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणवीर सिंह तोमर के स्कूल पहुंचने पर उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हरिद्वार पहुंचने के बावजूद अपना अमूल्य समय डीएवी स्कूल को देने से साफ तौर पर यह जाहिर करता है कि वह संस्था के व्यक्तिगत लगाव रखते है। जिस तरह से उन्होंने शिक्षकों का मार्गदर्शन किया वह सीख बच्चों के लिए उपयोगी साबित होगा। बताते चले कि सीबीएसई के क्षेत्रीय ​अधिकारी रणवीर सिंह तोमर को शिक्षा के क्षेत्र में काफी लंबा अनुभव रहा है। साल 2002 में सीबीएसई से जुड़े रणवीर सिंह तोमर ने निजी स्कूलों को नए आयाम देने के लिए काफी मेहनत की। मिलनसार व्यक्तित्व के धनी रणवीर सिंह तोमर के मार्गदर्शन का लाभ पाकर निजी स्कूल नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *