डीएवी सेंटेनरी स्कूल में बच्चे बोले जंगल का राजा कौन




नवीन चौहान
बच्चों के मानसिक स्तर को सुदृढ़ करने के लिए डीएवी प्राँगण में कक्षा एक के नन्हें-मुन्नों के लिए जंगल पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नौनिहालों ने अपने मुख से बताया कि जंगल का राजा कौन है। बच्चों की सुन्दर प्रस्तुति ने सभी का मन मोहा और सभी की सराहना बटोरी। 
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में कक्षा एक के विद्यार्थियों के लिए जंगल में रहने वाले जानवरों के विषय में बताने के लिए अलग-अलग कार्यक्रम रखा गया जिसमें लगभग 120 बच्चों ने प्रस्तुति दी।

‘जंगली साम्राज्य की जानकारी अर्णव वर्मा, अमोघ आनन्द पाण्डेय, श्रेया चैहान, सिमरन वालिया, नीति यादव, रूद्रांश भण्डारी आदि बच्चे मोर, बन्दर, जिराफ़ डाॅल्फिन, हाथी, गिलहरी, आक्टोपस, तोता, मेंढक, कछुआ आदि अनेक रूपों में मंच पर दिखाई पड़े और आकर्षक ढंग से इन सबकी जानकारी भी प्रस्तुत की।
लघु नाटिका– जंगल का राजा कौन  के माध्यम से अंशुमन तरियाल, सिद्धि, तेजस्वी, आराध्या अनेजा, आदित्य कुमार सैनी, वंश चौधरी, अथर्व चौहान, समृद्ध केशवानी, आनन्दवर्धन धीमान, अभय गुप्ता, अक्षत गुसांई, कार्तिक गहलौत आदि बच्चों ने जंगल में रहने वाले सभी जानवरों के महत्व को बताते हुए अंत में शेर को जंगल का राजा घोषित किया।
और ‘जादू है ये जादू’- इस सामूहिक नृत्य का मंचन शेर के राजा बनने की खुशी में हुआ। मुकुन्दा घिल्डियाल, ग्रेसी भारद्वाज, भुवि दरगन, शगुन, भव्या तनेजा, श्रेया गोयल, आराध्या वर्मा, दृष्टि अरोड़ा, दिया मेहता, मोक्षदा आदि बच्चों नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति ने दर्शकों को सम्मोहित ही कर दिया।

कार्यक्रम का आनन्द उस समय और बढ़ गया जब हाॅल में नन्हें कलाकारों मिष्टि, अर्णव सैनी, सुहान, अवनि, अदिति, अनमोल चौहान, शिवांश सिंह, मुस्कान, आराध्या बुडाकोटी, स्वास्तिका मलिक, विराज, मौलिक, अक्षत चतुर्वेदी, तनव सिंघल, आदि ने अपने मधुर स्वरों में सामूहिक गान प्रस्तुत किया। अंशुमन तरियाल ने जानवरों और पशुओं के प्रति स्पाम लवन  कविता की प्रस्तुति की। इस ज्ञानवर्धक और मनोरंजक प्रस्तुति ने छोटे बच्चों के मन में जानवरों के प्रति प्यार और करूणा बढ़ाई।
कार्यक्रम की सबसे रोचक बात यह रही कि मंच संचालन का कार्य भी कक्षा एक के पारूषि मुक्ता, सताक्षी पण्डित, अर्णव वर्मा एवं अवनि अरोड़ा ने बखूबी किया।

अंत में विद्यालय प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित जी ने अध्यापिकाओं को इस कार्यक्रम की सफल प्रस्तुति पर एवं अधिकांश बच्चों की प्रतिभागिता पर बधाई दी। उन्होंने आयोजक अध्यापिकाओं से कहा कि जो विद्यार्थी इस कार्यक्रम में प्रतिभाग नहीं कर पाए हैं उन्हें आने वाले कार्यक्रमों में प्रतिभागिता का अवसर दें। प्रधानाचार्य ने बच्चों को आशीर्वाद देकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर कक्षा एक की सभी अध्यापिकाएँ एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *