dav स्कूल ने विद्यार्थियों का डर भगाया हौसला बढ़ाया




नवीन चौहान
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल ने सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में प्रतिभाग करने वाले विद्यार्थियों का हौंसला बढ़ाया। स्कूल के प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने विद्यार्थियों के मन में समाहित डर को दूर करने का कार्य किया और बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स दिए। विद्यार्थियों को एक सामान्य परीक्षा के तौर पर अपना सौ फीसदी देने का जोश भरा। स्कूल प्रधानाचार्य ने विद्यार्थियों को उनके भीतर की ताकत को जाग्रत करने का कार्य किया। जिसके बाद विद्यार्थी काफी प्रसन्नचित नजर आए। इससे पूर्व स्कूल के प्रधानाचार्य, शिक्षक, शिक्षिकाओं व विद्यार्थियों ने देश के अमर जवान शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के परीक्षा में जाने से पूर्व सीबीएसई के नये मानको की जानकारी देने के लिए एक आशीर्वाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा में बैठे। उन्होंने कहा कि मैं कर सकता हूं और मैं करूंगा इसी मंत्र को ध्यान में रखकर प्रश्न पत्र को हल करें। प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि सभी विद्यार्थियों ने साल भर पूरे मन लगाकर पढ़ाई की है। पढ़ाई को करने के बाद अब आपको परीक्षा देनी है। आपके अंदर पूरा आत्मविश्वास होना चाहिए। किसी प्रकार का कोई डर या संकोच दिल से निकालकर आप परीक्षा दे। जब आप इस आत्म विश्वास के साथ परीक्षा भवन में जायेंगे कि मैं कर सकता हूं तो निश्चिित तौर पर आप अच्छे तरीके से प्रश्न पत्र हल कर पायेंगे। उन्होंने कहा कि आप अपने आप से एक कमेंटमेंट करें कि मुझे जरूर करना है। प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए मानसिक तौर पर मजबूत करने के साथ ही उनका हौसला भी बढ़ाया। उन्होंने कहा कि हमारे विद्यार्थी डीएवी स्कूल का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। विद्यार्थियों का रिजल्ट उनकी भी परीक्षा हैं। विद्यार्थियों को बिना किसी भय के प्रश्न पत्र हल करना है। परीक्षा केंद्र पर किसी प्रकार की अनुचित सामग्री का प्रयोग नही करना है। आपकी किसी गड़बड़ी से स्कूल और मम्मी पापा की बदनामी होती है। इसीलिए आपत्तिजनक सामान को ले जाने से बचे। परीक्षा देने जाने के दौरान स्कूल डैªस पहनकर जाए और आईकार्ड लेकर जाए। उन्होंने कहा कि किसी विद्यार्थी को अपने विषय को लेकर कोई समस्या है तो वह अपने विषय अध्यापक से मदद ले सकता है। इस दौरान सीनियर विंग इंचार्ज मनोज कपिल ने भी विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया और परीक्षा कक्ष की कई बारीकियों को समझाया। इस दौरान विद्यार्थियों ने परीक्षा केंद्र के संबंध में कुछ जानकारी ली। जिसका जवाब सीनियर विंग इंचार्ज मनोज कपिल ने विद्यार्थियों को दिया। कार्यक्रम समापन के बाद स्कूल की ओर से सभी विद्यार्थियों के अभिभावको को परीक्षा कार्ड वितरित किए गए।
हवन यज्ञ में दी आहूति
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में जाने से पूर्व स्कूल के दसवीं के विद्यार्थियों ने स्कूल की परंपरा का निर्वहन करते हुए हवन यज्ञ में आहूत दी। वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच विद्यार्थियों ने यज्ञ किया। स्कूल के प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित व शिक्षक-शिक्षिकाओं ने विद्यार्थियों के बीच हवन यज्ञ करके वैदिक शक्ति ग्रहण की। विद्यार्थियों को प्रसाद वितरित किया गया। हवन यज्ञ के दौरान पुलवामा में शहीद होने वाले सैनिकों के लिए शांति स्मरण किया गया और दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। स्कूल के प्रधानाचार्य, शिक्षक-शिक्षिकाओं ने विद्यार्थियों को आशीर्वाद दिया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *