Breaking News
Home / Breaking News / डीएवी स्कूल में धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

डीएवी स्कूल में धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

नवीन चौहान
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में स्वतंत्रता दिवस की 73वीं वर्षगाँठ बड़े ही धूमधाम व हर्षाेल्लास से मनाई गई। प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने विद्यालय प्रागंण में ध्वजारोहण किया तथा ध्वज को सलामी दी। स्कूलों बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग प्रस्तुतियां दी तथा भारत मां जिंदाबाद के नारे गुंजायमान किए गए।
प्रधानाचार्य श्री पीसी पुरोहित ने सभा में उपस्थित सभी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए स्वाधीनता दिवस एवं रक्षाबंधन पर्व की बधाई दी तथा इन दोनों पर्वों के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा हमारे देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने के लिए तथा हमको स्वतंत्रता दिलाने के लिए हमारे देश के कई वीर जवानों ने अपने जीवन का बलिदान दिया। वीर सैनिकों के बल पर ही हम भारत मां गुलामी की जंजीरों से मुक्त हो पाई। जिसके परिणामस्वरूप हम सभी आज इस आजाद देश की खुली हवा में जी पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देशभक्ति निभाने का सबसे सही तरीका अपने काम को ईमानदारी से करना है।

सभी बड़ों के प्रति आदर, छोटों के प्रति प्रेम एवं साथियों के प्रति समभाव रखना, उसके अनुसार आचरण करना, अपने संकल्प का दृढ़ता से पालन कर लक्ष्य हासिल करना ही सच्ची देशभक्ति है। बड़े लक्ष्यों को पाने के लिए नियमों को पालन करना पड़ता है, जिसकी शुरूआत हम अपने विद्यार्थी जीवन से ही कर सकते हैं, धीरे-धीरे हम नियम पालन की आदत हो जाएगी, जो हमें लक्ष्य प्राप्ति की आरे ले जाएगी। उन्होनें सरहद पर रहने वाले जांबाजों के प्रति अपनी भावनाएं प्रकट करते हुए श्रद्धांजलि दी। उन्होनें बच्चों को रक्षाबन्धन के पावन पर्व के महत्व के बारे में भी बताया और कहा कि यह बहन-भाई के रिश्ते का पावन पर्व है जिसमें भाई सदैव अपनी बहन की रक्षा का वचन देता है, उस वचन को निभाना हर भाई का कर्तव्य है। केवल बहनों का ही नहीं अपितु हमें सम्पूर्ण नारी जाति का सम्मान करना है, उनकी रक्षा का दायित्व निभाना है।


 सभी विद्यार्थी एवं अध्यापकगण गंगा एवं नर्मदा सदन द्वारा तैयार किए गए विशिष्ट कार्यक्रम का आनन्द लेने पहुँचे। कार्यक्रम के आरम्भ में विद्यार्थियों के प्रमुख मनन सूद ने नव भारत पर अपने विचार प्रकट किये। कक्षा 6, 7 एवं 8 के वैष्णवी, लक्ष्य, सुकर्णा, वैभव, सार्थक, अभिनव, भुवन्या, अनुष्का, अनन्त, देव, निहारिका, भूमिका, सूर्यांश, गीतिका आदि विद्यार्थियों ने ‘देश को सुन्दर बनाएंगे’ समूहगान प्रस्तुत कर देश के प्रति अपनी भावनाएं प्रकट की। कक्षा एलकेजी की छात्रा आराध्या राजपूत ने अपने विचार सांझा किए। तत्पश्चात् कक्षा आठवीं एवं नवीं के अदिति पाण्डेय, कशिश, माही त्यागी, तरंग अरोड़ा, अंजलि, विभूति, अनुष्का, कर्णिमा, विजयलक्ष्मी, शिवांश शुक्ला, कृष्णा, माही सैनी, भूमिका आदि ने ‘तलवारों पे सर वार दिए, अंगारों में जिस्म जलाया है, जब जा के कहीं हमने सर पे ये केसरी सजाया है’ पर एक सुन्दर नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
प्रधानाचार्य श्री पीसी पुरोहित जी ने गंगा एवं नर्मदा सदन की प्रमुख अध्यापिका तथा कार्यक्रम संयोजकों एवं सभी विद्यार्थियों को बधाई दी। नर्मदा एवं गंगा सदन की प्रमुख शरद कांत कपिल एवं श्रीमति सोनिया त्यागी ने प्रधानाचार्य एवं सभी उपस्थित जनों का हार्दिक धन्यवाद दिया। बच्चों को मिष्ठान वि​तरित किया गया। तथा बच्चों को देशभक्ति के उल्लास के बीच अपने ध्वज को सुरक्षित रखने स्थान पर रखने और उसका सम्मान करने के लिए सदैव तत्पर रखने की सीख दी गई।

About naveen chauhan

Check Also

उत्तराखंड पुलिस का सख्त चेकिंग अभियान, सुधर जाओ वरना होगी मुसीबत

नवीन चौहान उत्तराखंड पुलिस 1 सितंबर 2019 से विशेष तौर पर वाहनों की चेकिंग अभियान शुरू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!