डीएवी ने धूमधाम से मनाई गांधी जयंती, दिया स्वच्छता का संदेश, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान, हरिद्वार। डीएवी विद्यालय के विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने गाँधी जयन्ती बड़े हर्षोल्लास से मनाई। कार्यक्रम का आरम्भ ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान से हुआ। इसके पश्चात विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने विद्यालय प्रांगण को स्वच्छ बनाया तो कुछ गंगा घाटों की तरफ स्वच्छता अभियान चलाने निकल पड़े। छात्रांे व शिक्षकों ने सिंहद्वार घाट एवं विश्वकर्मा घाट की सफाई की।
स्वच्छता अभियान के पश्चात विद्यालय के सभागार में प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। जिसमें सर्वप्रथम महात्मा गाँधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों पर माल्यार्पण किया गया। विद्यालय के संगीत शिक्षकों श्रीमति अर्चना तलेगाँवकर एवं हिमांशु गुप्ता ने गाँधी जी के प्रिय भजन वैष्णव जन तो तेने कहिए जे पीड़ पराई जाने रे गाकर सभा को सम्मोहित कर दिया। डॉ0 अनीता स्नातिका ने गाँधी जी के जीवन पर प्रकाश डाला एवं गाँधी जी के सिद्धान्तों को अपने जीवन में ढालने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। सुश्री अभिलाषा, श्रीमति प्रिया भिण्डर एवं श्रीमति गीतांजलि तिवारी ने गाँधी जी एवं भारत के प्रथम प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जीवन चरित्र से विद्यार्थियों एवं उपस्थितजनों का परिचय कराया। वरूण शर्मा एवं श्रीमति पूनम गक्खड़ ने महात्मा गाँधी के जीवन पर एक डॉक्यूमेन्टरी फिल्म प्रस्तुत कर उपस्थितजनों की आँखों को नम किया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य पीसी पुरोहित ने सभी को इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु धन्यवाद दिया तथा गाँधी जी के बारे में उनके निजीज्ञान को सबके साथ सांझा किया। उन्होनें कहा कि गाँधी जी एक पूर्ण पुरूष थे। उन्होनें सम्पूर्ण विश्व को अहिंसा का पाठ पढ़ाया। आज समूचे विश्व में 2 अक्टूबर का दिन अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। हमें भी अपनी दिनचर्या में गाँधी जी द्वारा बताए गए नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए।

गाँधी जी की आत्मकथा हर अध्यापक एवं विद्यार्थी को पढ़नी चाहिए। गाँधी जी ने जितने भी नियमों को पालन करने के लिए हमें समझाया है, उन सभी का पहले अपने जीवन में प्रयोग किया है। अंत में विद्यालय की शिक्षिका श्रीमति हरदीप कौर अग्रवाल ने सभी को कार्यक्रम में सहयोग देने एवं इसे सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *