साइबर क्रिमिनल अब फेसबुक के माध्यम से कर रहें है साइबर क्राईम




उत्तराखण्ड पुलिस ने फेसबुक यूजर्स को किया अलर्ट

सोनी चौहान
उत्तराखण्ड पुलिस ने सभी उत्तराखण्डवासियों से अपील की है कि जो भी फेसबुक यूजर हैं। आप सभी को सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि फेसबुक के माध्यम से भी अब साइबर क्रिमिनल आपके साथ फ्राॅड कर सकते हैं।
उत्तराखण्ड पुलिस ने बताया कि आजकल साइबर क्रिमिनल ने क्राईम करने का एक नया तरीका निकाला है। जो बहुत खतरनाक साबित हो रहा है।

फेसबुक प्रोफाइल से निकाल सकता है आपकी फोटो
उत्तराखण्ड पुलिस ने बताया कि साइबर क्रिमिनल ने क्राइम करने का एक नया तरीका अपनाया है। वह आपकी फेसबुक प्रोफाइल से आपकी फोटो डाउनलोड करके एक न्यू प्रोफाइल बना सकता है। और फिर उसमें उन्हीं लोगों के फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जायेंगी जो आपकी ओरिजिनल प्रोफाइल में हैं। आपके परिचित उस फेक प्रोफाइल को आपकी प्रोफाइल समझ कर फ्रेंड रिक्वेस्ट एसैप्ट कर लेते हैं। उसके बाद साइबर क्रिमिनल द्वारा आपकी फ्रेंड लिस्ट में ऐड लोगों को फेसबुक मैसेंजर से पर्सनल चैट कर कहा जाता है कि मेरे बेटे का एक्सीडेंट हो गया है और मुझे पैसों की बहुत जरूरत है। उनको अपना Paytm नम्बर देता है, जिसमें पैसे ट्रांसफर करने को कहता है। एक्सीडेंट की खबर सुनकर लोग जल्दी पैसा ट्रांसफर कर देते हैं और फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं।

पोस्ट के माध्यम से अपने फ्रेंडस् को​ करें सूचित
इस प्रकार के फ्रॉड से बचने के लिए अपनी फ्रेंड लिस्ट के सभी परिचितों को एक मेसेज पोस्ट कर ऐसी किसी चैट पर पैसे ट्रांसफर न करने को कहें। यदि इस प्रकार की कोई भी घटना आपके साथ होती है तो तत्काल पुलिस को सूचित करें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *