कोरोना महामारी: अभी तक कांवड़ यात्रा को यूपी और हरियाणा की ना, दिल्ली और राजस्थान से जल्द बात करेंगे सीएम




विकास कोटियाल
इस बार ऐतिहासिक कांवड़ मेले पर कोरोना महामारी के बादल मंडरा गए हैं। यूपी और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों ने कांवड़ यात्रा का आयोजन न करने पर अपनी सहमति दे दी है। कांवड यात्रा का आयोजन इस बार नहीं किये जाने को लेकर उत्तराखंड, यूपी व हरियाणा में सैंद्धांतिक सहमति बन गई है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से कांवङ यात्रा के संबंध में आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग से बैठक की।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कांवङ यात्रा के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से विस्तार से विचार विमर्श किया। बैठक में सामूहिक सहमति बनी कि इस वर्ष के लिए कोविड-19 की परिस्थितियों को देखते हुए कांवङ यात्रा को स्थगित कर दिया जाए। कांवङ संघों और संत महात्माओ से भी यही प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि उनकी केन्द्रीय गृहमंत्री जी से भी इस संबंध में बात हुई है। उनके द्वारा भी कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए गम्भीरता से विचार करते हुए निर्णय लेने को कहा गया है। मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश व हरियाणा के मुख्यमंत्रियों का सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।
बैठक में सहमति बनी कि कोविड-19 को रोकने के लिए बहुत जरूरी है कि लोगों के बङी संख्या में इकट्ठे होने को रोका जाए। लोग जलाभिषेक स्थानीय स्तर पर निर्धारित गाइडलाइन का पालन करते हुए कर सकते हैं। जल्द ही इस बारे में राजस्थान, दिल्ली व पंजाब के मुख्यमंत्रियों से भी बात की जाएगी। बैठक में तीनों राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। तीनों राज्य सरकारों का मानना है कि कोविड के प्रसार को रोकने के लिए इसवर्ष कांवड़ यात्रा को टाला जाना अपरिहार्य है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *