100 प्रतिशत कॉलेजों को पुस्तक दान अभियान से जोड़ जायेंगा




सोनी चौहान
उत्तराखण्ड के सहकारिता राज्यमंत्री डाॅ धन सिंह रावत ने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में उच्च शिक्षा विभाग के संबंध में बैठक किया।
डाॅ बीएस बिष्ट की अध्यक्षता में बनायी गयी फीस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट बैठक में प्रस्तुत किया। बैठक में कहा गया कि सरकार एक भी रूपये फीस वृद्धि नहीं करेंगी। पूर्व में ली जा रही फीस ही बरकरार रहेंगी। यह भी कहा गया कि फीस संरचना ढांचा को तार्किक कर 31 मदों की जगह लगभग 11 मदों में शामिल कर लिया जायेगा। फरवरी माह में अभिभावक संघ, छात्र संघ और प्राचार्यों के साथ एक बैठक की जायेंगी। जिसमें कई मदों को मिलाकर काॅलेज विकास निधि बनाये जाने पर विचार किया जायेगा। प्रत्येक काॅलेज को वार्षिक पत्रिका का प्रकाशन, आडिट कराना एवं राजकीय एवं राष्ट्रीय विशेष आयोजन दिवस को आयोजित करना अनिवार्य होगा।


डाॅ धन सिंह रावत ने कहा रोजगार वर्ष में 225 शिक्षणेत्तर पदों, प्रयोगशाला सहायक, लिपिक वर्ग, लाईब्रेरियन इत्यादि का अधियाचन भेजा जायेगा। इसके पूर्व 877 असिस्टेंट प्रोफेसर का अधियाचन भेजा गया था। जिसमें से 350 असिस्टेंट प्रोफेसर प्राप्त हो गये हैं।
पुस्तक दान अभियान में पुस्तकों, लैब, भवन, स्मार्ट क्लास अन्य सुविधाओं के लिए 2 करोड़ से लेकर 20 करोड़ रू. डिग्री काॅलेज एवं विश्वविद्यालय को दिया गया है। रूसा से अतिरिक्त 50 अन्य डिग्री काॅलेज के प्राचायों के मांग के अनुरूप छात्रों के अनुपात में 100 प्रतिशत पुस्तकें प्रदान की गई हैं।
2022 तक प्रत्येक काॅलेज का भवन निर्माण किया जाना है। और 2020 तक 100 प्रतिशत पुस्तक दान अभियान में काॅलेज को जोड़ दिया जायेगा। इस के लिए गुरूवार को 1 लाख से 5 लाख रू. तक विभिन्न प्राचार्यों की मांग पर काॅलेज को उपलब्ध कराया गया है।
इस अवसर पर निदेशक उच्च शिक्षा प्रो एनपी माहेश्वरी, अपर निदेशक उच्च शिक्षा रचना नौटियाल और डीसी गोस्वामी, संयुक्त निदेशक उच्च शिक्षा कुमकुम रौंतेला, सलाहकार रूसा प्रो एमएस रावत और प्रो के डी पुरोहित, अध्यक्ष फीस कमेटी डाॅ बीएस बिष्ट, सदस्य फीस कमेटी प्राचार्य डाॅ बीएन शर्मा और डाॅ पीके पाठक आदि मौजूद रहें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *