सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मेरी यात्रा एप्प का किया शुभारम्भ, पर्वतीय क्षेत्रों में यात्रा होगी सुगम




सोनी चौहान
सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज शुक्रवार को मेरी यात्रा एप्प का शुभारंभ किया। उन्होने इस एप्प की विशेषताओं और आवश्यकता पर चर्चा की। सीएम ने इस कार्य के लिए सजंय गुंज्याल एसडीआरएफ महानिरीक्षक, तृप्ति भट्ट सेनानायक एसडीआरएफ की सराहना की।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि सीमांत और आपदा के प्रति सवेदनशील प्रदेश में विशेष रूप से पर्वतीय क्षेत्रों में एप्प के माध्यम से होने वाली सुविधाओं एवमं पर्यटन को होने वाले लाभ बताए। साथ ही अपने संकेतात्मक आदेश पर अतिशीघ्र, अल्प बजट पर तैयार इस कदम की प्रशंसा की।
पुलिस महानिरीक्षक एसडीआरएफ सजंय गुंज्याल आईपीएस ने मुख्यमंत्री को एप्प के शुभारंभ का आग्रह किया। एप्प के माध्यम से ट्रेकर्स पर्वतारोहियों एवम पर्यटकों के किसी पथ भटकाव या लापता होने की दशा आसानी से ट्रेक करने एवमं ऑफ लाइन कार्य करने की विशेषता की जानकारी दी। साथ ही मात्र 2 लाख 40 हजार की धनराशि में बहुमुखी विशेषताओं वाली एप्प को आपदा से बचाव के रूप में मील का पत्थर बताया। सेनानायक एसडीआरएफ तृप्ति भट्ट ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को सम्पूर्ण एप्प के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही यह भी जानकारी दी कि आपदा के दौरान यह किस प्रकार लाभकारी है।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बैठक में निर्देश दिये कि आपदा प्रबंधन उत्तराखंड द्वारा प्रदत्त बजट, सौजन्य से एसडीआरएफ उत्तराखंड पुलिस द्वारा उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में धार्मिक यात्रियों, साहसिक पर्यटकों एवं ट्रेकर्स की यात्रा को सुरक्षित, सुगम व सुविधाजनक बनाने एवं आपदा/सड़क दुर्घटना/आपातकालीन परिस्थिति में आवश्यक सूचनाएं, मौसम की जानकारी, मार्गो की परिस्थिति, अस्पताल, यातायात के विभिन्न साधन समेत अनेक पर्यटन स्थलों संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए app मेरी यात्रा निर्मित की।
एसडीआरएफ उत्तराखंड पुलिस ने मेरी यात्रा एप्प का निर्माण किया है। यह एप्प ऑफ लाइन कार्य भी करेगी। इसे गूगल स्टोर से आसानी से इंस्टाल किया जा सकता है
एप्प के जरिये यात्रा के दौरान होने वाली असुविधा और संशय को दूर करने की पहल की गई है। जिसमें होटल, एटीएम हॉस्पिटल पेट्रोल पंप, पुलिस थाना चौकी, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस, फायर स्टेशन, बस एवमं टेक्सी सर्बिस, हेली सर्विस एडवेंचर स्पोर्ट, पर्यटक स्थल ट्रेवल गाइड लाइन ट्रेवल एजेंसी इत्यादि के नाम लोकेशन, फोन नम्बर, दूरी एवमं रुट की जानकारी प्राप्त दी गयी है।
उत्तराखंड का अधिकांश भाग पर्वतीय है जहां फोन नेटवर्क कमजोर या प्राप्त न हो पाने की परस्थितियों को देखते हुए एप्प को इस प्रकार डिजाइन किया है कि एप्प आफ लाइन में भी कार्य करेगी।  एसडीआरएफ कंट्रोल द्वारा मोसम के बदलाव या अन्य किसी आवश्यक सूचना को एप्प में नोटिफिकेशन के जरिये भी सम्बंधित को भेजा जाएगा।
हिमालयी प्रदेश उत्तराखंड में आने वाले चारधाम यात्रियों, ट्रेकरों, पर्यटकों, पर्वतारोहियों को एप्प के माध्यम से अनेक सुविधा प्राप्त होगी। जिसमें ट्रेक रुट, निकटतम पुलिस चौकी, हॉस्पिटल, होटल, गेस्ट हाउस इत्यादि के साथ ही ट्रेवल टिप्स गाइड लाइन भी उपलब्ध है।

ट्रेवल गाइड में
●क्या करें क्या न करें,
● हेल्थ टिप्स,
●आवश्यक दवाइयां
●अनुकूल मौसम एवम समय,
● ठहरने के स्थान,
● क्या पहनें,
●ट्रेवल कनेक्टिविटी

चारधाम में आने वाले यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की विधि और प्रकार भी एप्प में दर्शाया गया है। उत्तरखण्ड में प्रवेश के साथ ही यात्रियों के ठहरने के लिए सभी जनपदों के होटल, होम स्टे, गेस्ट हाउस, KMVN गेस्ट लॉज, एवम रेस्टोरेंट की सूची, लोकेशन, मोबाइल नम्बर सहित दी गयी है।
आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए एप्प में इमरजेंसी नम्बरों को भी दर्शाया गया है। एवमं प्रदेश के सभी जनपदों के उच्च अधिकारियों के साथ ही जिला आपदा अधिकारी एवमं SDRF की निकटतम पोस्टों के नम्बर को भी एप्प में दर्शाया गया है।
आपदा प्रभावित क्षेत्र में यह एप्प एक कुशल और विश्वस्त सारथी की भूमिका निभाएगा। इस एप्प के जरिये आपदा प्रभावित क्षेत्र में मार्गों के अवरुद्ध होने की स्थिति, भूस्खलन क्षेत्र, मौसम बदलाव की महत्वपूर्ण जानकारी पूर्व में प्राप्त हो जाएगी। जिससे दुर्घटना एवमं विषम परिस्थियों की घटनाओं का न्यूनीकरण किया जा सकेगा।
साहसिक पर्यटन की अभिलाषा रखने वाले यात्रियों एवमं खेल प्रेमियों के लिए भी यह एप्प एक बेहतरीन संकलन रखे हुए है जिसमें राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग,स्कीइंग,कयाकिंग, rock climbing, mountain biking cycling, bungee jumping, camping जैसे खेलों के विभिन्न जनपदों में स्थान , संचालित करने वाली एजेंसियां, मोबाइल नम्बर्स, अनकूल समय, लोकेशन, स्थानीय भाषा की जानकारी दी गयी है।
उत्तराखंड दर्शन के इच्छुक आगन्तुकों के लिए सम्पूर्ण उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों की सूची भी एप्प के संकलन में सम्मलित है जिसके माध्यम से पर्यटक स्थल का सक्षिप्त इतिहास, मौसम की जानकारी, स्थिति, पहुँचने के सुगम माध्यम, ट्रेवल एजेंसियाँ, करीबी पर्यटक स्थल, जैसी अनेक जानकारी दी गयी है।
सम्पूर्ण कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के अतिरिक्त वंशीधर भगत अध्यक्ष भाजपा, संजय गुंज्याल पुलिस महानिरीक्षक SDRF, तृप्ति भट्ट सेनानायक SDRF, इंस्पेक्टर जगदीश पन्त, सब इंस्पेक्टर प्रवीण आलोक, विनीत कुमार, सहित अनेक पत्रकार बन्धु एवमं गणमान्य उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *