पीएम मोदी से सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की मुलाकात, कुंभ में पहुंचेंगे 15 करोड़ श्रद्धालु




नवीन चौहान
उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज शानिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को 2021 में हरिद्वार में होने वाले कुंभ पर्व की समस्त तैयारियों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि जनवरी 2021 से अप्रैल 2021 के मध्य चलने वाले कुंभ पर्व के सफल संचालन ​के लिए लगभग एक हजार करोड़ रूपए से अधिक के कार्य किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने राज्य के सीमित संसाधनों को देखते हुए केंद्र सरकार से आर्थिक सहयोग का अनुरोध किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2021 में होने जा रहे महाकुंभ में 15 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इतनी बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए वृहद स्तर पर स्थाई व अस्थाई सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। कुंभ क्षेत्र का विस्तार किया जा रहा है। अवस्थापना संबंधी कार्यों जैसे सड़क, विद्युत, पेयजल आपूर्ति, कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने, चिकित्सा सुविधा, स्वच्छता व कूड़ा निस्तारण, आवासीय व पार्किंग व्यवस्था का काम किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को अप्रैल 2020 में होने वाले ‘वैलनेस समिट’ के शुभारंभ के लिए आने के लिए आमंत्रित किया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में 305 वैलनेस सेंटर का कार्य पूर्ण हो चुका है। सभी 462 वैलनेस सेंटर मार्च 2020 तक पूर्ण कर लिए जाएंगे। देश का सबसे बड़ा मोटर केबल पुल डोबरा चांटी का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस पुल के लोकार्पण के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया। नमामि गंगे के तहत सीवरेज ट्रीटमेंट प्रोजक्ट एवं अन्य स्वीकृत कार्य नवंबर 2020 तक पूर्ण हो जाएंगे। श्रम सुधार की दिशा में राज्य सरकार द्वारा अनेक प्रयास किए गए हैं। प्रधानमंत्री को केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों व चारधाम यात्रा के लिए देवस्थानम बोर्ड के गठन की जानकारी दी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *