सर्विस बुक खोजने में लग गए छह साल, सीडीओ विनीत तोमर ने फटकारा




नवीन चौहान
​सहकारिता विभाग से छह साल पूर्व सेवानिवृत कर्मचारी मोहर सिंह ग्रेच्युटी के लिए विभाग के चक्कर लगाता रहा। अधिकारी कुछ सुनने को तैयार नही थे। पीड़ित ने मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर तथा अपर जिलाधिकारी ललित नारायण मिश्र के जनता मिलन कार्यक्रम में पहुंचकर अपनी आपबीती सुनाई। पीड़ित की बातों को सुनने के बाद सीडीओ विनीत तोमर ने लापरवाह अधिकारियों की कड़ी फटकार लगाई। जब ग्रेच्युटी नही दिए जाने का कारण जाना तो पता चला कि पीड़ित की सर्विस बुक गुम हो गई। छह साल से गुम सर्विस बुक पूर्ण नही हो पाई। लेकिन जब सीडीओ की फटकार लगी तो अधिकारी बोले तीन दिन में बन जायेगी।
हालांकि इस दौरान जनता मिलन समारोह में 70 शिकायतें आई। जिसमें से कई का निस्तारण कर दिया गया। जबकि भूमि संबंधी मामलों में जांच कर रिपोर्ट प्रेषित करने के आदेश जारी किए गए है।
प्रत्येक सोमवार को रोशनाबाद मुख्यालय में आयोजित होने वाले जनता मिलन कार्यक्रम में सर्वाधिक शिकायतें चकबंदी तथा अवैध कब्जों सम्बंधित रही। रामेंद्र, कृष्णपाल, लाखन सिंह, सोराज सिंह, श्रवण कुमार, रंजनपाल सिंह, सुरेशपाल बलजीत, पप्पू, जोगेंद्र सिंह आदि ने अपने चक में गड़बड़ी सम्बंधी शिकायत दर्ज करायी। सभी को एसओसी को प्रेषित करते हुए समय से निस्तारण के निर्देश सीडीओ ने दिये।
भारूवाला में लक्सर के नलकूप चालक द्वारा अपने खेत में पाइप लाइन बिछा लेने तथा केहड़ा लक्सर में तैनात गन्ना पर्यवेक्षक द्वारा किसानों को इण्डेंट न देने तथा र्दुव्यवहार किये जाने जाने की शिकायत पर सीडीओ ने पर्यवेक्षक पर आचरण सुधार लिये जाने की कार्रवाई के निर्देश सहायक गन्ना आयुक्त को दिये। सहायक गन्ना आयुक्त ने अवगत कराया कि पूर्व की शिकायतों के संज्ञान में आने के बाद गन्ना पर्यवेक्षक अनिल राठी के स्थानांतरण की संस्तुति कर दी गयी है।
स्वंय सेवी संस्था संचालक गोपाल कृष्ण बड़ोला ने ललतारौ पुल के निकट नगर निगम द्वारा देखभाल के लिए आवंटित पार्क में चारदीवारी नहीं करने देने तथा काम में बाधा पहुंचाने की समस्या रखी।
नगर निगम कर्मी दीपक कुमार निवासी शिवलोक काॅलानी ने बीमारी के चलते नजदीक की स्थानांतरण किये जाने की मांग की।
सहकारिता विभाग में कार्यरत रहे मोहर सिंह 2013 में रिटायर हो गए। रिटायर्ड मोहर सिंह को ग्रेज्युटी विभाग द्वारा ग्रेच्युटी जारी नही की गई। शिकायत लेकर जनता दरबार पहुंचे मोहर सिंह की शिकायत पर सीडीओ विनीत तोमर ने सहकारिता विभाग के अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। पीड़ित को तत्काल सहकारिता विभाग के अधिकारी के साथ भेजा और ग्रेज्यूटी जारी नही किये जाने का प्रयास किया। विभागीय अधिकारियों ने सीडीओ को बताया कि रिटायर कर्मचारी की सर्विस बुक पूर्ण न होने के चलते ग्रेच्युटी नही दी गई। जिस पर तीन दिन में सर्विक बुक सम्बंधी औपचारिकता पूर्ण कर कर्मचारी को भुगतान के निर्देश दिये।
सुदेशना देवी ने भूमि की स्थाई पैमाईश, सरला बौंग्ला निवासी बौंग्ला ने पारिवारिक साझे के रास्ते पर एक परिवार का कब्जा कर लिये जाने तथा आये दिन लड़ाई झगड़े की शिकायत की। जगवती ने आवंटित पट्टा जमीन को विक्रय करने की अनुमति के मांगी। सीडीओ ने समस्याओं को सम्बंधित विभागों को निस्तारण हेतु निर्देशित किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *