रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया लोक निर्माण विभाग का प्रधान सहायक




नवीन चौहान, लोक निर्माण विभाग के एक ठेकेदार की शिकायत पर सर्तकता सेक्टर नैनीताल की टीम ने लोक निर्माण विभाग के एक प्रधान सहायक को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। टीम ने प्रधान सहायक को पांच हजार रूपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ा है।

10 हजार रूपये की मांगी थी रिश्वत
जानकारी के अनुसार 23/10/2019 को शिकायतकर्ता ने पुलिस अधीक्षक सतर्कता सेक्टर नैनीताल, हल्द्वानी कार्यालय आकर शिकायत दर्ज कराई कि वो लोक निर्माण विभाग का पंजीकृत ठेकेदार है। उसके द्वारा तहसील भवन लालकुआं का ठेका वर्ष 2015 में प्राप्त किया गया। विभाग में बजट न होने के कारण कार्य बीच में रुक गया और इसी वर्ष पूरा हुआ। प्रक्रियानुसार समय बढ़ाने हेतु मेरे द्वारा प्रार्थनापत्र विभाग को प्रस्तुत किया गया। इस सम्बंध में जब मैंने कार्यालय जाकर सम्पर्क किया तो प्रदीप चन्द्र पांडेय, प्रधान सहायक अधीक्षण अभियंता, द्वितीय वृत्त नैनीताल द्वारा पत्रावली पर अधीक्षण अभियंता की स्वीकृति कराने हेतु मुझसे 10 हज़ार रूपये रिश्वत की मांग की गई।

पहले दे चुका था ठेकेदार चार हजार रूपये
ठेकेदार का कहना है​ कि उसने उसी समय 4 हज़ार रूपये आरोपी प्रधान सहायक को दे दिए थे। दिनांक 22/10/19 को उसने मुझे स्वीकृति होने की सूचना दी और पत्रावली आगे बढ़ाने के लिए मुझसे शेष 6 हज़ार रूपये की मांग की। मेरे द्वारा बार-बार कहने पर वो 5 हज़ार रूपये लेकर काम करने को तैयार हुआ।

सतर्कता विभाग में की शिकायत
बताया गया कि शिकायतकर्ता ने रिश्वत न देकर इसकी शिकायत सतर्कता विभाग में की।
इस शिकायत की जांच करने पर तथ्य सही पाए जाने के बाद निरीक्षक पी के उप्रेती के नेतृत्व में एक ट्रैप टीम का गठन किया गया जिसने दिनांक 24/10/19 को प्रदीप चन्द्र पांडेय पुत्र प्रेम वल्लभ पांडेय निवासी जे. के. पुरम, थाना मुखानी, हल्द्वानी, नैनीताल को 5 हज़ार रूपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हांथों सरस मार्केट, हल्द्वानी से गिरफ्तार किया।

आरोपी के खिलाफ केस दर्ज
अभियुक्त के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर विवेचना करने की कार्यवाही की जा रही है। निदेशक सतर्कता महोदय ने टीम के उत्साहवर्धन हेतु नगद पुरस्कार की घोषणा की है।

यहां कर सकते हैं भ्रष्टाचार की शिकायत
सतर्कता विभाग द्वारा भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने हेतु 18001806666 टोल फ्री हेल्पलाइन की व्यवस्था की गयी है। वृहद प्रचार-प्रसार हेतु बोर्ड लगाये गये है, तथा Facebook व Whatsapp No. – 9456592300 पर भी सतर्कता विभाग सक्रिय है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *