डीएम दीपेंद्र चौधरी के निर्देश: घर—घर जाए बीएलओ




सोनी चौहान
जिलाधिकारी हरिद्वार दीपेन्द्र चौधरी ने कलेक्ट्रेट सभागार रोशनाबाद में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अर्हता दिनांक 01 जनवरी 2020 के आधार पर (ईवीपी) के माध्यम से किये जा रहे मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की समीक्षा की। 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु पूर्ण करने वाले नागरिकों के नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज करने के कार्य को गंभीरतापूर्वक किये जाने को कहा।


जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही कार्य करें। एक स्थान पर बैठकर या बिना फील्ड में जाये कार्य की प्रमाणिकता प्रभावित होगी, जिसे स्वंय आयोग अपनी साइट के माध्यम से जांच सकता है। घर-घर जाकर जांच और सत्यापन कार्य में करें। कार्य में शिथिलता बरतने वाले अधिकारी/कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। उन्होंने कहा कि एआरओ/ईआरओ व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि कार्य में प्रगति नजर आनी चाहिए, इसके लिए रणनीति बनाकर कार्य करें। सभी एआरओ, सुपरवाईजर एवं बीएलओ से निरन्तर सम्पर्क में रहकर टीमवर्क के रूप में समन्वय के साथ अभियान चलाकार कार्य करें। बीएलओ, सुपरवाईजर, सीएचसी के साथ ही जनसामान्य में मतदाता सत्यापन हेतु ऑन लाइन सत्यापन कार्य के दृष्टिगत बीएलओ मोबाइल एप्प एनवीएसपी के माध्यम से विशेष प्रयास करें। ऐसे बीएलओ जो मोबाईल एप्प के माध्यम से कार्य करने में सक्षम हैं, अन्य बीएलओ के साथ समन्वय स्थापित कर मोबाइल एप्प से निर्वाचकों के सत्यापन के कार्य में सहयोग करें।
उन्होंने समस्त निर्वाचक/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से बीएलओ से मोबाइल एप्प में कार्य की प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिये। समाज कल्याण विभाग से विकलांगता पेंशन प्राप्त करने वाले एवं ऐसे दिव्यांग नागरिक जो पेंशन की श्रेणी में नहीं आते हैं तथा 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं, उनका नाम भी इस सत्यापन अभियान में पंजीकृत किया जाए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *