बच्चों का स्कूल में बौद्धिक विकास के साथ—साथ शारीरिक विकास भी होगा:—प्रो ईश्वर भारद्वाज




सोनी चौहान
भारत विकास परिषद् पंचपुरी शाखा ने जटवाड़ा पुल, ज्वालापुर की झुग्गी झोपड़ियों में निवास करने वाले गरीब 50 बच्चों को ब्लैक बोर्ड, बैग एवं काॅपी पेंसिल आदि का वितरण किया गया।
गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो रूपकिशोर शास्त्री ने कहा कि विश्वविद्यालय में शिक्षण एवं प्रशिक्षण और प्रसार शिक्षा के माध्यम से ग्रामीण अंचलों में कार्यक्रम संचालित किए जाते है। यह कार्यक्रम भी प्रसार कार्य का एक भाग है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने प्रसार शिक्षा को तीसरे आयाम के रूप में माना है। बच्चों की पढ़ाई के लिए विश्वविद्यालय के अध्यापक मलीन बस्तियों में जाकर प्रसार कार्य कर सकते हैं। आज पंचपुरी शाखा के द्वारा समाज सेवा का दूसरा दृश्य यह स्थापित किया है जो विश्वविद्यालय के अध्यापक अपने वेतन से कुछ पैसा निकालकर इन बच्चों को अनुदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के अध्यापक अलग से समय निकालकर यहां पर साक्षरता का केन्द्र खोले और अपनी सेवाएं देकर पुण्य के भागी बनें।


युर्विज्ञान एवं स्वास्थ्य संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो ईश्वर भारद्वाज ने कहा कि भारत विकास परिषद पंचपुरी शाखा गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से जुड़ी हुई है। झुग्गी झोपडियों में रहने वाले बच्चे ज्यादातर भीख मांगते है। मगर अब इन बच्चों को बैग और किताबें देकर स्कूली शिक्षा से जोड़ा जा सकता है। ये बच्चे स्कूल जायेंगे तो इनका बौद्धिक विकास होने के साथ शारीरिक विकास भी होगा।
भारत विकास परिषद् पंचपुरी शाखा के अध्यक्ष डा हेमवती नन्दन ने कहा कि शाखा के सभी सदस्यों ने धन संग्रह करके 50 स्कूली बैग एवं किताबें अलग-अलग अनुदानों से संग्रहित की है। इस संग्रह धन से समाज की इन बस्तियों का उत्थान किया जा सकता है। इस दिशा में यह शुरूआत है। इन बस्तियों को गोद लेकर शाखा शिक्षण और प्रशिक्षण के कार्य को जल्दी शुरू करना चाहेगी।
भारत विकास परिषद् पंचपुरी शाखा सचिव डा ऊधम सिंह ने कहा कि जटवाड़ा पुल ज्वालापुर में झुग्गी झोपड़ी में गरीब बच्चों को पढ़ाने वाली एसएमजेएन की बीएससी की छात्रा मनु काजला ने साक्षरता केन्द्र संचालित किया। हेमन्त सिंह नेगी ने 50 बच्चों के लिए पुस्तकें एवं पेंसिल, विनोद कुमार नौटियाल ने व्हाइट बोर्ड, लोकेश जोशी ने बोर्ड स्टेंण्ड देकर सहयोग किया।
जोंगेन्द्र कुमार मोंगा, डॉ महेन्द्र असवाल, हेमवती नन्दन, डा पंकज कौशिक ने अपनी ओर से झुग्गी झोपडियों में रहने बच्चों के लिए स्कूल बैग एवं विशेष अनुदान दिया।
इस अवसर पर डा कृष्ण कुमार, संजीव मिश्रा, जोंगेन्द्र कुमार मोंगा, रश्मि मोंगा, डा शिव कुमार चैहान, सुमित, सागर सैनी, पवन कुमार, अंजु, मनु काजला, माला देवी, हेमन्त सिंह नेगी, डा पंकज कौशिक इत्यादि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *