बाबा रामदेव के आशीर्वाद से 15 विद्यार्थी नेशनल योग प्रतियोगिता में चयनित




नवीन चौहान
योग फेडरेशन ऑफ इण्डिया के तत्वाधान में आयोजित 11 वीं उत्तराखण्ड राज्यस्तरीय योग प्रतियोगिता का आयोजन हरिद्वार समीप स्थित बहादराबाद के माँ सरस्वती इण्टर कॉलेज में आयोजित की गई। प्रतियोगिता में उत्तराखंड के सभी 13 जिलों के 30 से अधिक विद्यालयों से लगभग 300 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। यह प्रतियोगिता 14 आयु वर्गों में बालक, बालिका वर्ग में आयोजित की गई जिसमें आचार्यकुलम् सबसे अधिक पुरस्कार लेकर राज्य का अग्रणी विद्यालय रहा।
आचार्यकुलम् के 15 बालक व बालिकाओं का चयन राजस्थान में होने वाली नेशनल योग प्रतियोगिता के लिए किया गया। इस प्रतियोगिता में 8-10 बालक आयु वर्ग में विवेक ने स्वर्ण पदक लिया, वहीं बालिका आयु वर्ग में क्रमशः परिधि पाटिल ने स्वर्ण पदक व इचीनि स्नेहा व अनुकृति खेरे ने रजत पदक पर कब्जा जमाया। 10-12 आयु वर्ग में देवांक यादव ने स्वर्ण पदक व निवित प्रभान्शु ने कांस्य पदक प्राप्त कर विद्यालय कर नाम रोशन किया। बालिका 10-12 आयु वर्ग में लता गुरंग ने स्वर्ण पदक तथा शोमिल तोमर ने रजत पदक पर अपना कब्जा जमाया। बालक 12-14 आयु वर्ग में तन्मई ने स्वर्ण पदक व सक्षम सिंह ने रजत पदक प्राप्त किया। इसी क्रम में निशा ने स्वर्ण पदक प्राप्त कर विद्यालय को गौरवान्वित किया। वहीं 14-16 बालक आयु वर्ग में प्रथमेश ने प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वर्ण पदक व अनमोल ने रजत पदक पर अपना कब्जा जमाया। 16-18 आयु वर्ग में दिव्यांशु मोहन ने स्वर्ण पदक तथा विलक्षण ने रजत पदक पाकर अपने विद्यालय का नाम रोशन किया।
प्रतियोगिता से वापस लौटे सभी सफल प्रतिभागियों को आचार्यकुलम् के निदेशक केसी पाण्डे ने शुभाषीष देकर भविष्य में इसी तरह प्रदर्शन करने की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव के बताए योग के मार्ग का अनुसरण संस्था व उसके विद्यार्थी ऊचाईयों पर पहुंचेंगे। वहीं विद्यालय की प्राचार्या व कार्यकारिणी सदस्या वंदना मेहता व रितम्भरा ने सभी प्रतिभागियों को विद्यालय आगमन पर स्वागत किया व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *