नर सेवा ही नारायण सेवा: अनिरूद्ध भाटी




सोनी चौहान

गुरू कृपा आत्मकल्याण सेवा संस्था द्वारा उत्तरी हरिद्वार के शिवनगर स्थित संत बाबा गरीबदास आश्रम में आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर का पार्षद अनिरूद्ध भाटी व विदित शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया।
इस अवसर पर पार्षद अनिरूद्ध भाटी ने कहा कि नर सेवा ही सच्ची नारायण सेवा है। जिस प्रकार संस्थाध्यक्ष डॉ. सुशील कुमार ने सार्थक पहल करते हुए उत्तरी हरिद्वार में समाज के वंचित वर्ग, संत समाज व स्थानीय निवासियों के लिए निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया है वह निसंदेह सराहनीय है। इस आयोजन के लिए गुरू कृपा आत्मकल्याण सेवा संस्था के सभी पदाधिकारी व कार्यकर्त्ता साधुवाद के पात्र हैं।
अनिरूद्ध भाटी ने कहा कि समाज के सम्पन्न वर्ग हेतु चिकित्सा सुविधा सुलभ है। वहीं समाज का कमजोर वर्ग अपनी आर्थिक स्थिति के चलते चिकित्सा सुविधाओं के खर्च का वहन नहीं कर पाता है। ऐसे में डॉ. सुशील कुमार व उनकी टीम बधाई की पात्र है जिन्होंने सुदूर क्षेत्र में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया है।
पार्षद प्रतिनिधि व भाजयुमो के जिला उपाध्यक्ष विदित शर्मा ने कहा कि उत्तरी हरिद्वार चिकित्सा सुविधाओं से वंचित है ऐसे क्षेत्र में चिकित्सा शिविर का आयोजन कर डॉ. सुशील कुमार ने सार्थक पहल की है। इस शिविर का लाभ क्षेत्र के संत समाज, विरक्त मण्डली, संस्कृत छात्रों, मजदूर वर्ग को मिला है। जिस प्रकार चिकित्सा शिविर में लोग अपनी जांच के लिए आ रहे हैं, उससे साबित होता है कि यह चिकित्सा शिविर क्षेत्रवासियों के लिए उपयोगी साबित होगा।
गुरू कृपा आत्मकल्याण सेवा संस्था के अध्यक्ष व शिविर के आयोजक डॉ. सुशील कुमार ने कहा कि उनकी संस्था निरन्तर निःशुल्क शिविरों का आयोजन कर जन-जन तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचा रही है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आज के शिविर में 225 मरीजों की ओपीडी कर उन्हें निःशुल्क दवाओं का वितरण किया गया है। चिकित्सा शिविर के आयोजन में संस्था की उपाध्यक्ष अनिता सहगल, महामंत्री दिनेश कुमार, प्रबंधक सोमित डे, सह प्रबंधक अर्जुन रावत ने अपना सहयोग प्रदान किया।
इस अवसर पर मुख्य रूप से स्वामी नित्यानन्द, समाजसेवी रूपेश शर्मा, नीरज शर्मा, सतपाल गिरि, उमेश भारद्वाज, अनुपम त्यागी, सूर्यकान्त शर्मा, आशू आहूजा, प्रमोद पाल, भारतनन्दा, सोनू पंडित, सुनील सैनी समेत अनेक क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *