दिल्ली के बाद अब उत्तराखंड में भी कई छूट पर सख्ती लागू कराने की तैयारी




नवीन चौहान
कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर दिल्ली में 30 नवंबर से सरकारी कार्यालयों में 50 प्रतिशत अधिकारी कर्मचारियों के आने का नियम लागू करा दिया है, साथ ही कई बाजारों में भी सख्ती शुरू करा दी गई है। अब दिल्ली से सीख लेते हुए उत्तराखंड में भी साप्ताहिक बंदी के साथ कई मामलों में सख्ती शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि बाजारों में बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने को पुलिस का बड़ा अभियान जारी हैं।
उत्तराखंड में कोरोना के मरीजों के मामले 73,951 तक पहुंच गए हैं और कोरोना से 1214 मरीजों की मौत भी हो चुकी हैं। प्रतिदिन कोरोना के 500 तक मरीजों के मामले सामने आ रहे हैं और प्रतिदिन 10 से 15 मरीजों की मौत भी हो रही है। प्रदेश में बढ़ते मरीजों के मामलों से राज्य सरकार चिंतित है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत कोरोना संक्रमण के बढ़ते मरीजों को लेकर गंभीर है। उन्होंने बिना मास्क के निकलने वाले लोगों को मास्क देकर चालान काटने के स्पष्ट निर्देश दिए हुए हैं। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने को भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने सैंपलों को बढ़ावा देने और रिपोर्ट 24 घंटे तक जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसी के साथ पूरे प्रदेश के बाजारों में साप्ताहिक बंदी का पालन कराना भी शुरू कर दिया है। पुलिस प्रशासन कोविड—19 की गाइड लाइन का पालन कराने को बाजार, सड़कों पर उतरकर काम कर रही हैं। वहीं, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 30 नवंबर को होने वाले कार्तिक पूर्णिमा स्नान को स्थगित कर दिया है। बॉर्डर पर चेकिंग और स्नानार्थियों के आवागमन पर रोक लगा दी है। सबसे ज्यादा नजर दिल्ली निवासियों पर है, क्योंकि दिल्ली में कोरोना बेकाबू हो गया है और प्रतिदिन भयंकर स्थिति सामने आ रही है। दिल्ली सरकार ने सरकारी कार्यालयों में 50 प्रतिशत उपस्थिति का मानक लागू कर दिया है। जिसे देखते हुए देहरादून में रात का कर्फ्यू लगाने की भी तैयारी शुरू हो गई है। हरिद्वार जनपद के शहरों एवं कस्बों में साप्ताहिक बंदी को दोबारा से लागू कराते हुए कड़ाई से पालन कराना शुरू कर दिया है। लोगों को सावधानी बरतने के लिए जागरूक किया जा रहा है।
ढिलाई दी तो ज्यादा फैल सकता है कोरोना
हरिद्वार के जिलाधिकारी सी रविशंकर का कहना है कि सर्दी शुरू होते ही कोरोना संक्रमण फैलने लगा है। ऐसे में नियमों में ढिलाई दी गई तो कोरोना संक्रमण ज्यादा फैल जाएगा। बाजारों के साथ अन्य कार्यस्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के निर्देश जारी किए है। इसके लिए चेकिंग अभियान शुरू कराया जाएगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *