आचार्यकुलम् में प्रवेश के लिए ऑन लाइन पंजीकरण शुरू




सोनी चौहान
स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के पल्लवित एवं पुष्पित, प्राचीन एवं आधाुनिक शिक्षा के ‘अभिनव प्रयाग’ आचार्यकुलम् में सोमवार ‘डिजिटल क्रांति’ का पूर्ण भव्यता एवं दिव्यता के साथ ’श्री गणेश‘ हुआ। संस्थान की सम्पूर्ण प्रवेश प्रक्रिया संवाद ऑनलाइन हो गई। सोमवार मध्यरात्रि से ही देश-विदेश से कोई भी प्रवेशार्थी इस हेतु पंजीकरण करा सकता है। प्रथम प्रवेशार्थी के रूप में इस अवसर पर अनुष्का पाल का पंजीकरण भी किया गया।


इससे पूर्व संस्थान के मुख्य द्वार पर डॉ ऋतंभरा शास्त्री ‘बहनजी’, प्राचार्य कैलाशचन्द्र पाण्डेय सहित आचार्यों और विद्यार्थियों ने स्वामीजी, परमवंदनीय गुरुवर आचार्य प्रद्युम्नजी सहित मुख्य अतिथि व आगंतुकों का वैदिक रीति से स्वागत कर पुष्पगुुच्छ भेंट किया। उसके बाद एनसीसी बटालियन और बैण्ड द्वारा सभी की अगवानी कर पुष्पवर्षा के मध्य मंच तक लाया गया। दीप प्रज्वलन, स्वागत गीत और डिजिटल इंडिया गीत को विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुति की गई।


संस्थान की प्रधान समन्वयिका वंदना मेहता ने बताया कि आचार्यकुलम् की वेबसाइट www.acharyakulam.org पर दिए गए लिंक के माध्यम से कोई भी प्रवेशार्थी अपना पंजीकरण कर सकता है। पंजीकरण करते समय प्रवेशार्थी अपना आधार कार्ड, फ़ोटो व पंजीकरण शुल्क 1200 रुपए के ऑनलाइन भुगतान हेतु एटीएम कार्ड साथ रखें। प्रवेश परीक्षा के लिए देशभर में 35 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। आप अपने निकटतम केंद्र का चयन कर आगामी 5 जनवरी 2020 को ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं।
स्वामीजी ने कहा कि आचार्यकुलम् विशिष्ट शिक्षण संस्थान है, जहाँ भौतिकता व विज्ञान के आलोक को आध्यात्मिकता से अमृतोपम बनाया जाता है। तकनीकी का विश्वकल्याण के लिए पवित्र साधन के रूप में प्रयोग किया जाता है।


मुख्य अतिथि उत्तराखण्ड सरकार के शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय  ने कहा कि विनम्रता सर्वोच्च योग्यता है। शिष्य अपनी विनम्र भावना से स्वयं को आचार्य के सर्वश्रेष्ठ ज्ञान का सत्पात्र सिद्ध कर सकता है और यह योग्यता इस संस्थान में प्रवेशमात्र से ही सुलभ है।


समारोह में आचार्यकुलम् शिक्षण संस्थान के प्राचार्य कैलाजचन्द्र पाण्डेयजी, प्रधान समन्वयिका वंदना मेहताजी, आदरणीया डॉ ऋतंभरा शास्त्री ‘बहनजी’ इससे पूर्व प्रार्थना-सभा में भारतीय जिक्षा बोर्ड के महासचिव व आचार्यकुलम् शिक्षण संस्थान के पूर्व निदेशक एल आर सैनी का सभी आचार्यों और विद्यार्थियों की ओर से प्राचार्या वंदना मेहता और आदरणीया डॉ ऋतंभरा शास्त्री ‘बहनजी’ ने स्वामी विवेकानंद  की कांस्य प्रतिमा भेंटकर सम्मान किया। सभा को सम्बोधिात करते हुए महासचिव ने कहा मात्र सृजनात्मक रहकर ही हम समाज में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं। बहनजी ने विद्यार्थियों से अपने आचार्यों का नित्य सम्मान करने का संकल्प करवाया। कार्यक्रम में आचार्य रजनीजजी, साध्वी देववरेण्याजी व देवकृतिजी सहित सभी आचार्य व कर्मचारीगण तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *