75 प्रतिशत से कम अटेंडेंस वाले स्टूडेंट्स नहीं बैठ पाएंगे सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में




सोनी चौहान
सीबीएसई ने दसवीं और बारवीं के छात्रों के लिए आदेश जारी किया है।​ सीबीएसई के 10वीं व 12वीं के छात्रों की 75 प्रतिशत हाजिरी विद्यालय ​में होनी अनिवार्य है। 75 प्रतिशत से कम वाले छात्रों को एग्जाम में नहीं बैठने दिया जायेगा। एडमिट कार्ड उन्हीं छात्रों को दिया जायेंगा जिन छात्रों की हाजिरी 75 प्रतिशत है।
सीबीएसई ने सभी विद्यालयों को निर्देश जारी दिया है। सीबीएसई देहरादून के रीजनल ऑफिसर रणबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी 2020 में शुरू होनी है। उन्होने कहा कि परीक्षा में उन्ही छात्रों को बैठने दिया जायेंगा जिनकी अटेंडेंस 75 प्रतिशत से अधिक होगी। इसमें बताया गया है कि जिन परीक्षार्थियों की हाजिरी 75 फीसदी से कम है। स्टूडेंट्स अपनी कम हाजिरी का कारण बता सकते है। इसके लिए उन्हें दस्तावेजों देने होंगे। यह दस्तावेज मंगलवार तक जमा होंगे।
सीबीएसई बोर्ड ने सभी विद्यालयों से अपने यहां के छात्रों की वार्षिक उपस्थिति प्रतिशत मांगी है। जिससे कि कम उपस्थिति वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में बैठने से रोका जा सके। और स्कूल को यह भी बताना होगा कि छात्र की उपस्थिति किन कारणों से कम हुई है।
सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से होंगी। पहले दिन दोनों कक्षाओं के परीक्षार्थियों के लिए वोकेशनल विषय की परीक्षाएं होंगी। सीबीएसई की तरफ से जारी परीक्षा कार्यक्रम के तहत दोनों कक्षाओं के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए सुबह 10:30 से 1: 30 बजे तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इससे पूर्व 10 बजे से 10:15 के बीच उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया जाएगा। 10: 15 से 10:30 बजे के बीच प्रश्नपत्र वितरिक किए जाएंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में दस बजे से पहले पहुंचना होगा। 10वीं की परीक्षाएं 20 मार्च तक चलेंगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *