उत्तराखंडः 3 डीएम और 5 पुलिस कप्तान बदले




उत्तराखंड. भाजपा सरकार बनने के बाद पहला बड़ा पुलिस–प्रशासनिक फेरबदल हुआ है। सरकार ने तीन तीन जिलों के डीएम बदले हैं। जबकि देहरादून समेत चार जिलों में एसएसपी के तबादले भी किए गए हैं। यही नहीं सचिवालय में भी कई आईएएस और पीसीएस अफसरों को इधर से उधर किया गया है।
बागेश्वर के डीएम मंगेश घिल्डियाल को अब रुद्रप्रयाग की जिम्मेदारी दी गई। सोमवार को कार्मिक विभाग ने यह आदेश किए। रुद्रप्रयाग की डीएम रंजना को अब बागेश्वर का डीएम बनाया है। अनुरोध के आधार पर उनका यह तबादला हुआ है। दरअसल, आईएएस रंजना के पति आईपीएस रामचंद्र राजगुरू चंपावत के एसपी हैं। पिछले माह राजगुरू को चमोली का एसपी बनाने के आदेश हुए थे, लेकिन कुछ घंटे बाद ही निरस्त कर दिए थे।
उधर, अपर सचिव नियोजन, सामान्य प्रशासन व अल्प संख्यक कल्याण का जिम्मा देख रहे आशीष कुमार जोशी को चमोली का डीएम बनाया गया है। वह 2006 बैच के आईपीएस हैं। उनके बैच के आईएएस ऊधमसिंहनगर जैसे महत्वपूर्ण जनपद के डीएम रह चुके हैं, जबकि उनसे एक बैच सीनियर एसए मुरुगेशन देहरादून के डीएम हैं। चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद अब वहां के डीएम बदले जाने से नए अफसरों को नए सिरे से तैयारियों को समझना होगा।

चमोली के डीएम से हटाए गए 2008 के आईएएस विनोद कुमार सुमन को भी सरकार ने बाध्य प्रतीक्षा सूची में रखा है। इससे पहले त्रिवेंद्र सरकार ने शपथ लेने के अगले ही दिन यूएसनगर के डीएम चंद्रेश कुमार यादव को हटाकर बाध्य प्रतीक्षा सूची में डाल दिया था। उन्हें अभी तक सचिवालय में कोई कामकाज नहीं दिया। आईएएस अफसरों के दूसरी तबादला सूची में टिहरी के डीएम से हटाए गए इंदुधर बौड़ाई भी अभी बाध्य प्रतीक्षा में ही रहे हैं। माना जा रहा है कि ये अफसर सरकार के निशाने पर हैं।

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *